अंतर राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस मनाया,महत्व भी समझाया

0
1326

अंतर राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस मनाया,महत्व भी समझाया
पंचकुला (आरके शर्मा राज /करण शर्मा) :—-अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस के अवसर पर सैक्टर – 2 स्थित एस एम डी लिटिल चैम्प स्मार्ट स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बच्चों को बालिका शिशु दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी। बच्चों को कार्यक्रम के तहत बच्चों ने भी बालिका शिशु दिवस से संबंधित कविताये सुनाई और विभिन्न प्रकार के चित्र बनाये। स्कूल के प्रबंधक नरेश गुप्ता ने बताया कि ईश्वर ने बालिकाओं की रचना कर के प्रकृति को अनुपम वरदान दिया है पर कुछ नासमझ लोग इस वरदान की महत्वता नहीं समझ पाते। उनकी सोच बालिकाओं के जन्म, उनकी शिक्षा-दीक्षा और जीवन के प्रति नकारात्मक होती है जिसका परिणाम लिंग असमानता के रूप में हमारे सामने आता है।आज की लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कमजोर नहीं हैं। आवश्यकता केवल इस बात की है कि उन्हें उन्नति के समान अवसर प्रदान किए जाएं।
हमें बालिका शिशु दिवस के अवसर पर भ्रूण हत्या के खिलाफ आवाज उठाकर लड़कियों की जिन्दगी को खुशहाल बनाने का प्रयत्न करने का प्रण लेना चाहिए क्योंकि बालिकाएं हमारी जिन्दगी को खुशियों से भर देती हैं।
उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर को यू एन द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस रूप में मनाने की घोषणा की थी, जिससे अंतराष्ट्रीय स्तर पर बालिका शिशु के प्रति जागरूकता पैदा हो सके।