आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शरीक होंगे पीस फूल सिटी के सरकारी अदायरे, प्रशासन भी हुआ सख्त

0
1079
 आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शरीक होंगे पीस फूल सिटी के सरकारी अदायरे, प्रशासन भी हुआ सख्त
चंडीगढ़ ; 1 सितम्बर ; आरके विक्रांत शर्मा / करण शर्मा ;—-आज दो सितमबर को चंडीगढ़ तकरीबन बंद ही रहेगा ऐसा राष्ट्र व्यापी हड़ताल के निमंत्रण पर सरकारी दफ्तरों की तमाम छोटी बड़ी जत्थेबंदियां और यूनियन पूरी ताकतें झोंकने से होगा ! हालाँकि प्रशासन ने अपने तीखे तेवर खूब तरेरे हैं और सख्त लफ्जों में स्पष्ट किया कि हड़ताल में भाग लेने वाले पर नो वर्क नो पे लागू करके सख्त कार्यवाही की जाएगी ! प्रशासन ने बीते दिन प्रेस रिलीज के जरिये कहा सरकारी कर्मचारियों की तमाम जरूरी मांगें पहले ही मान ली गईं हैं ! पर मुलाजिमों में हड़ताल करने का उत्साह पर यौवन पे  है ! इस बाबत हमारे संवाद दाता ने डाक तार विभाग की बड़ी यूनियन के प्रधान जगदीश धीमान से बात की तो उन्हों ने स्पष्ट किया हमारे सब साथ मुख्य डाक तार विभाग के बाहर हड़ताल पर बैठेंगे  और इसमें महिला कर्मचारी भी बढ़चढ़ कर भाग लेंगे  ! गवर्नमेंट प्रेस कर्मचारी यूनियन के रघुनाथन नैय्यर ने कहा हड़ताल ही अब आखिरी हथियार है जो हमारी बर्षों पुरानी चिरलम्बित मांगें मनवाने के लिए यूज किया जायेगा ! बिजली विभाग की यूनियन के  प्रधान जोशी ने सीटीयू वर्कर्स यूनियन के प्रधान रंजीत सिंह हंस आदी सबने एकजुट में कहा हम हड़ताल एक लिए सर पर कफ़न बाँध चुके हैं ! सरकार का हठी व्यवहार मुलाजिमों के अधिकारों का हनन  कर रहा है !
मिड-डे-मील दफ्तरी मुलाजिम यूनियन भी दो सितंबर को होने वाली देश व्यापी हड़ताल में शामिल होने का फैसला लिया है। यूनियन के प्रेस सचिव राजेश वत्स  व राज्य प्रधान प्रवीन शर्मा ने बताया कि मिड-डे-मील दफ्तरी मुलाजिम 2009 से महज मामूली वेतन पर शिक्षा विभाग में काम कर रहे हैं। इनकी भर्ती के समय योग्यता बीकॉम व कंप्यूटर रखी गई थी।
वहीं, सभी मुलाजिम मेरिट के आधार पर शिक्षा विभाग में भर्ती हुए थे। लेकिन, पूरे देश में से पंजाब के मुलाजिमों को  सबसे कम वेतन दिया जा रहा है। मुलाजिमों को प्रत्येक माह 1200 रुपये महीना भुगतान किया जा रहा है।
यह सैलरी उन्हें दस माह के लिए ही दी जाती है। उन्होंने बताया कि दो सितंबर को यूनियन के नेताओं की शिक्षामंत्री से मीटिंग होगी। मीटिंग में सार्थक नतीजे सामने नहीं आए तो आने वाले दिनों में संघर्ष और तेज किया जाएगा।
पीएसईबी इंप्लाइज भी शिरकत करेंगे हड़ताल में ;—-
पीएसईबी इंप्लाइज फेडरेशन एंटक पंजाब ने एक्सईएन दफ्तर  के बाहर हरविंदर सिंह की अध्यक्षता में केंद्र सरकार और पंजाब सरकार की लोक विरोधी नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 2 सितंबर को देश की तमाम ट्रेड यूनियनों की हड़ताल में फेडरेशन ने भी शामिल होने का फैसला लिया है।