एफसीआई को अलॉट होने वाला धान तीन अन्य खरीद ऐजेन्सियों के साथ किया शेयर धान की नमी में 17 से ज्यादा की रेटिंग किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी-एफसीआई

0
1334

बरनाला,13 नवम्बर (अखिलेश बंसल/विपन गुप्ता) डिप्टी कमिशनर ने जिला के चार गांवों का जो धान फूड कार्पोरेशन इंडिया को अलॉट किया जाना था उसे अन्य तीन खरीद एजेन्सियों के साथ शेयर कर दिया है।एफ.सी.आई. पर आरोप है कि उसके द्वारा की जा रही खरीद की रफ्तार धीमी गति से चल रही थी। जिसे अधिकारियों ने गलत करार दिया है।यह बताया मामला: डिप्टी कमिशनर द्वारा जारी किए गए मीमो पत्र संख्या नंबर 1520/13.11.2017 में बताया गया है कि जिला के चार खरीद केन्द्रों गुरमा, गहल, चीमा और जगजीतपुरा में एफसीआई द्वारा धीमी गति से धान की खरीद की जा रही थी। जिससे किसानों को भारी दिक्कतें पेश आ रही थी। जिसकी रिपोर्ट मिलने के बाद खरीद की रफ्तार में तेजी लाने के लिए एफसीआई को तीन अन्य एजेन्सियों के साथ शेअर कर दिया गया है। अब गुरमा एवं गहिल खरीद केन्दरों में एफसीआई का पनग्रेन के साथ शेअर रहेगा, चीमा खरीद केन्द्र में एफसीआई का वेयरहाऊस व मार्कफैड के साथ शेअर रहेगा और जगजीतपुरा में वेयर हाऊस के साथ शेअर रहेगा।
यह कहते हैं अधिकारी: एफ.सी.आई. के अधिकारी धर्म सिंह मीना डीएम ने एफसीआई द्वारा खरीद में
देरी करने का इल्जाम गलत है। धान की खरीद करते वक्त मोआयशचर में भारी नमी आ रही है। धान में नमी का जो स्टैंडर्ड रेटिंग है उसके आधार पर खरीद की जा रही है, लेकिन किसानों द्वारा धान में नमी की रेटिंग 18 से लेकर 28 तक लाई जा रही है, जो एफसीआई के नियमावली के विपरीत है। नमी में 17 से ज्यादा की रेटिंग किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नमी की जांच पड़ताल करवाने के बाद ही धान की खरीद की जाएगी।