एसडीएम की निरीक्षण रिपोर्ट पहुंची जिला पंजीयक के पास, होगी सीधे कार्यवाही

0
1168

ग्वालियर६अक्तुबर [सीएन आई]डबरा एसडीएम डॉ. पंकज जैन को मिल रही स्टाम्प बिक्री में ब्लेक मार्केटिंग को लेकर अभी हाल ही में कुछ दिन पूर्व तहसील परिसर के अंदर स्थित सभी स्टाम्प बैंडरों क ी दुकानों पर पहुंचकर गहराई से पड़ताल की गई थी जिस पड़ताल में एसडीएम को कई अनियमितताए देखने को मिली थी उन्हीं अनियमितताओ को मददे नजर रखते हुए स्टाम्प बैंडरों पर सीधे कार्यवाही के लिए अपनी निरीक्षण की रिपोर्ट जिला पंजीयक के पास कार्यवाही के लिए भेज दी है ।
दरअसल, तहसील परिसर में डॉ. पंकज जैन को निरीक्षण में शिकायतों के चलते यह पड़ताल की गई थी कि स्टाम्प बेचने वाले पंजीकृत स्टाम्प बैन्डरों द्वारा शासन की नीति के विरूद्ध निर्धारित दरों के आधार पर स्टाम्प नहीं बेच रहे थे बेकाबू रेटो के आधार पर स्टाम्प बेचे जा रहे थे शिकायतों के चलते एसडीएम ने आकस्मिक निरीक्षण में यह खुलासा किया था कि स्टाम्प बैंडरों द्वारा शर्ताे की विपरीत स्टाम्प बेचे जा रहे है । जिस पर एसडीएम ने सभी स्टाम्प बैंडरों को कारण बताओ नोटिस देकर सफाई मांगी थी । जबाव से असंतुष्ट होते हुए जिला पंजीयक की ओर अपने निरीक्षण की पूरी कार्यवाही स्टाम्प बैडरों के खिलाफ कार्यवाही के लिए भेज दिए । पड़ताल में एसडीएम डॉ. पंकज जैन को एक व्यक्ति ने 50 रूपये का स्टाम्प 100 रूपये में खरीदा था जिसकी शिकायत एसडीएम को की थी शिकायतकर्ता ने
स्टाम्प बैन्डर हृदेष गुप्ता, संतोष दुबे, प्रभूदयाल पाराशर, मायाराम कुशवाह, दिनेश शर्मा द्वारा अधिक रूपये लेने की शिकायत की थी जिस शिकायत को एसडीएम ने गंभीरता से लिया था इसी गंभीरता से चलते एसडीएम ने लायसेंसी स्टाम्प बैन्डरों की दुकानों पर गहराई से पड़ताल की गई थी । एसडीएम को स्टाम्प बैंडरों की पड़ताल मेें शासन के द्वारा बैंडरों को दिये गये निर्देशों के पालन में कई लापरवाहियां उजागर हुई थी और बैंडरों द्वारा स्टाम्प वितरित न तो लेखा जोखा, लिखा हुआ बताया और न ही इंगित बोर्ड लगाकर नियमों की घोर लापरवाही बरती गई जिसके चलते यह कार्यवाही के लिए एसडीएम ने यह प्रस्तावित कार्यवाही भेजी गई ।
तहसील परिसर में यह है स्टाम्प बैंडर……..
प्रभुदयाल,वीरेन्द्र कुमार शर्मा, चंद्रेश सिहं, रणवीर सिंह, दिनेश शर्मा, राजेन्द्र सूर्यवंशी, मंगल सिंह राजौरिया, शुक्ला, दौलत सिंह, पवन कुमार जोशी, संतोष दुबे, हृदेश गुप्ता, दामोदर प्रसाद शर्मा, मायाराम , बृजमोहन श्रीवास्तव,बालकृष्ण दुबे, अभयकुमार जैन, श्रीमती स्वर्णलता जैन, केशव कुमार उपाध्याय, राजेश मुदगल, सुशील कुमार प्रसन्न कुमार र्जैन आदि स्टॉम्प बैन्डर हैं।
इनका कहना…..
ये बात सही है कि स्टाम्प बैंडरों द्वारा 50 का स्टाम्प 100 रूपये में अधिक मूल लेकर बेचा जा रहा था जिसकी गोपनीय तौर पर शिकायते की गई थी, जब सरकार के नियमों के खिलाफ स्टाम्प बैंडर स्टाम्प बेंचेंगे, तो उनके खिलाफ कार्यवाही होना विधि पूर्वक है ।
राजेश शिवहरे, सदस्य भारत स्वाभिमान ट्रस्ट
तात्कालीन एसडीएम के समय लगातार स्टाम्प बैंडर कालाबजारी कर रहे थे आम जनता के हितों केा देखते हुए एसडीएम महोदय ने जो कार्यवाही की गई है विधि पूर्वक है, स्टाम्प बैंडरों के खिलाफ कार्यवाही निरंतर होना चाहिए, क्येांकि वर्तमान परिवेश मेंं शासकीय दस्तावेजों में शपथ पत्र के लिए 50 रूपये का स्टाम्प आम आदमी को खरीदना पड़ रहा है ।
सरदार प्रताप ङ्क्षसह, पीपली पूर्व सेवादार
श्रीगुरूनानक कमेटी डबरा
कुछ दिन पूर्व एसडीएम महोदय को ब्लेक मार्केटिंग के शिकायते मिली थी जिन शिकायतों के चलते एसडीएम ने स्टाम्प बैंडरों की दुकानेां का निरीक्षण किया था । घोर अनियमितताएं एसडीएम महोदय को देखने को मिली थी । 

अशोक पाराशर, उप कोषालय प्रमुख डबराsdm dbr pankaj jain1prtap sardar cong i shivhare