ऑनलाइन टेंडर से लगी भ्रष्टाचार पर लगाम : अनिल विज

0
1192

ऑनलाइन टेंडर से लगी भ्रष्टाचार पर लगाम : अनिल विज

चंडीगढ़ /पंचकुला ; हरीश शर्मा /करण शर्मा /एनके धीमान ;—- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार पर नियंत्रण करने के लिए सभी प्रकार के टैंडर्स को ऑनलाईन किया गया हैजिससे अभी तक सरकार को करोड़ों रुपये का लाभ हुआ है।अनिल विज सोमवार को पंचकूला में सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इसके लिए आधुनिक तकनीकों का सहयोग लिया जा रहा है।
हरियाणा सरकार के एक साल के पूरा होने के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को पंचकुला मेँ एक कार्यकर्म में हिस्सा लिया। इस मौके पर अनिल विज ने सरकार की एक साल की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा की हमने सबसे पहले भ्रष्टाचार पर रोक लगाने का काम किया है. विज ने कहा की हमने भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया है.इस कदम से अनेक पेशेवर ठेकेदारों को गहरा झटका लगा है लेकिन सरकारी खजाने में भारी मात्रा में लाभ हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए हरियाणा सरकार ने अन्य क्षेत्रों में भी नये आयाम स्थापित किये हैं। सरकारी नौकरियों की भर्ती को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए हरियाणा सरकार ने डी-वर्ग के कर्मचारियों की भर्ती में साक्षात्कार को पूरी तरह समाप्त कर दिया है और सामान्य पदों के साक्षात्कार मात्र 12 फीसदी कर दिया गया है। इतना ही नही, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र की ग्रूप डी, सी व बी की नॉन गजेटिड पदों के लिए साक्षात्कार को पूरी तरह से समाप्त करने की घोषणा की है। पहले की सरकारें नौकरियां बेचने का काम करती थी परन्तु अब युवाओं को उनकी काबलियत के आधार पर नौकरी मिलेगी।
श्री विज ने कहा कि हरियाणा सरकार पंचकूला के मोरनी क्षेत्र में संसार का पहला हर्बल फॉरेस्ट बनाया जा रहा है, जहां देश में पाये जाने वाले करीब 25 हजार औषधीय पौधों को क्लस्टर में लगाया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में भी प्राकृतिक चिकित्सा एवं आयुष केन्द्र बनाये जाएंगे, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए 761 डाक्टर्स की भर्ती की गई है और जल्दी ही 1000 चिकित्सकों तथा 100 दंत चिकित्सकों की भर्ती भी की जाएगी। इसके अलावा, करीब 2800 पैरामेडिकल पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है और इनकी भर्ती शीघ्र ही की जाएगी।
==================================