कहीं शराब की अवैध दुकान, तो कहीं अवैध उत्खनन को लेकर प्रशासन की बडी कार्यवाही

0
1278

ग्वालियर 23दिसम्बर[ सीएनआइब्युरो]डबरा  में चल रहे अवैध कारोबार को लेकर प्रशासन ने शिकंजा क स दिया है जहां अभी तक रेत माफियाओं पर कार्रवाई हो रही है, वहीं अब प्रशासन ने अवैध शराब की दुकाने, पहाडों पर अवैध उत्खनन तथा अवैध रूप से स्कूलों में मानको के विपरीत चल रही बसो पर कार्यवाही करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों की ओर कार्यवाही के लिए प्रस्ताव भेजे गये है ।
शराब की अवैध दुकान की तालाबंदी….
दरअसल, नवांगतुक एसडीएम अमनवीर सिंह बैस के निर्देशन में नायब तहसीलदार रवीश भदौरिया ने अनुभाग के अन्तर्गत चिरूली पंचायत में शराब की अवैध दुकान पर छापामार कार्यवाही की, जिसमें शराब बेचने वाला व्यक्ति प्रशासन की गाडी को देखकर भाग गया, तहसीलदार ने 23 क्वाटर जब्त करते हुए तालाबंदी की ।
बगैर दस्तावेजो की स्कूल बस जब्त…….
प्रशासन की अगली कार्यवाही में परिवहन विभाग के नियमों के विपरीत स्कूलों मेें लगी, अवैध बसो पर कार्यवाही करने पहुंचे, नायब तहसीलदार रवीश भदौरिया ने आईआईपीएस स्कूल की अनुबंधित बस को पकडा जिसके ड्रायवर भरत सिंह जाट से बस से संबंधित दस्तावेज मांगे, जो नहीं बता सका, तो उन्होंने बस क्रमांक एम पी 07 एफ 1302 पर प्र्रस्तावित कार्यवाही के लिए परिवहन विभाग प्रमुख को भेज दिया गया है । साथ ही उन्होंने यह कहा कि स्कूलों में लगी बसो पर कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी, जो बसे परिवहन विभाग के मानको और शर्तो को फोलो नहीं कर रहे है ।
अवैध उत्खनन के गड्ढों की नापतौल शुरू…..
तीसरी सबसे बडी कार्यवाही छींमक अंचल में प्रकृति की देन पहाडों को नेस्तनाबूद कर रहे मुरम माफियाओं पर नायब तहसीलदार रवीश भदौरिया अपने अमले के साथ पहुंचे और मुरम माफिओं को प्रशासन की कार्यवाही की, गोपनीय सूचना मिली, जिस पर मुरम माफिया अपने टे्रक्टरो और मशीनों को लेकर भाग खड़े हुए । तहसीलदार रवीश भदौरिया ने छींमक हल्के के आरआई और पटवारियों को निर्देशित किया गया है कि हल्के मैं मौजूद पहाडों पर मुरम माफियाओं द्वारा कितनी मुरम का उत्खनन किया गया है । उसका लेखा जोखा तैयार किया जाए और इन पहाडों पर अवैध उत्खनन किन किन लोगों द्वारा किया जा रहा है, ऐसे लोगों की सूची बनाई जाए ताकि उन पर अवैध उत्खनन को लेकर मायनिंग क ार्पोरेशन के अनुसार कार्यवाही और हुई राजस्व हानि की भरपाई की जाए ।
इनका कहना…..
एसडीएम साहब के निर्देशन में अवैध चल रही बस को जब्त कर कार्यवाही के लिए परिवहन विभाग को भेजा है, वहीं अवैध शराब की दुकान चिरूली में पकडी और अवैध उत्खनन को लेकर पहाडों में माफियाओं द्वारा किये गये गड्ढों की नापतौल आरआई और पटवारियों द्वारा की जा रही है । जिससे माफियाओं से हुए नुकसान की भरपाई की जा सके ।
रवीश भदौरिया, नायब तहसीलदार
———————————————————–sdm amanvirsinhsdm ias  dabra