किसी की चंगी तो किसी की रही दिवाली मंदी,कई दुकानों में लगी आग

0
1046

किसी की चंगी तो किसी की रही दिवाली मंदी,कई दुकानों में लगी आग
चंडीगढ़ ; 12 नवम्बर ; आरके शर्मा /करण शर्मा ;—–11/11 की दीवाली किसी के लिए खुशियों का अम्बर बनी तो किसी के लिए दुखों का पहाड़ बनी ! ट्राईसिटी में दीवाली में खूब कहर बरपा कई घरों में दीवाली मातम लेकर आई ! जिन आँखों में दीवाली सीजन बाद अच्छे प्रॉफिट की आस थी वहीँ आज आंसू हैं ! दिलों में तीस बन कर दीवाली ने नश्तर चुभो डाले हैं ! पंजाब और हरियाणा सहित ट्राईसिटी में पटाखों से लगी आग ने खूब नुकसान किया करोड़ों रूपये के नुकसान की खबरें हैं ! देर रात को ड्डूमाजरा हल्लोमाजरा व् धनास गांवों के कई दुकानें आग की भेंट चढ़ीं ! ड्डूमाजरा में एक साथ चार दुकानों में आग ने पलक झपकते ही भयानक रूप अख्तियार किया और देखते ही सब स्वाह किया ! किसी को समझ ही नहीं आ पाया करें तो क्या करें ! दुकानदार दर्शनी व ममता ने पटाखे की दुकान लगाई थी और सीमा व गोविन्द की माँ बतियों और सजावट के सामान की दुकानें सजा रखी थीं ! किसी दुकान में हेलोजन लाइट से दुकान में टंगे पर्दे पर चिंगारी से अज्ञात कारणों से आग लगी ! देखते ही आग ने पास लगी दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया ! चारों और हाहाकार मच गया ! चीख चीत्कार ने तो दृश्य खूब भयावह बना डाला दुकानदारों की दिन भर की कमाई तो अग्निभेंट हुई ही साथ ही बेचने के लिए रखा हुआ सामान भी ज कर स्वाह हुआ ! ख़ुशी का महौल मातम में तब्दील हो गया ! धनास व मलोया बुड़ैल हल्लोमाजरा सेक्टरों में 33,8, 15व 31, 48,18, 22 व दड़वा गाँव व सेक्टर 30 में कई दुकाने जल गई और लाखों का नुकसान हुआ ! सेक्टर 31 में प्लास्टिक का शेड अग्निभेंट हुआ ! आग की चपेट में ड्डूमाजरा में मोटरसाइकिल और एक कुत्ता भी अग्नि की भेंट हुए ! सेंटर 38 वेस्ट में पब्लिक प्लेस में लगे पटाखों के स्टालों में आग लगने से बड़ा नुकसान हुआ ! सेक्टर 31 में केंद्रीय विद्यालय में बने प्लास्टिक के शेड में आग लगने से खूब हो हल्ला हुआ ! ड्डूमाजरा में हुई आग की घटना में दुकानदारों सीट खरीददारों ने भाग कर जान बचाई ! पंजाब में भी बड़ा नुकसान ;—पंजाब में लुधियाना में करोड़ों का नुकसान हुआ ! कोटकपूरा में तो फैक्ट्री अग्निभेंट हुई से करोड़ों रूपये की अर्थ हानि हुई ! 30 स्थानों में आग लगने की खबरें आ रहीं हैं ! बड़ा नुकसान हुआ है और लुधियाना में गुड़मण्डी में 6 दुकानों में भयानक आग लगने की खबरें हैं ! कपूरथला में भी प्लास्टिक की फैक्ट्री में आग लगी ! ये आग भी पटाखे की चिंगारी से लगी जिसको
बुझाने में प्रशासन तक को नको चने चबाने पड़े ! आग से निपटने में प्रशासन के बड़े बड़े दावे वादे और पुख्ता इंतजामों की खूब हवा निकली ! गांधी नगर बाजार में स्थित कपिल गारमेंट्स फैक्ट्री में भीषण लगी आग में करोड़ों रूपये के वस्त्र जल कर स्वाह हुए ! ले दे कर ये दीवाली किसी के लिए दीवाली तो किसी के लिए दिवाला निकालने वाली साबित हुई !
चंडीगढ़ में हैरत ;—- सेक्टर 44 बी स्थित गंगा कुञ्ज में एक घूमने वाली आग पकड़ते ही चराकडी [चक्री ] राजेश काण्डे नामक युवक के पीछे पड़ी तो कई चक्क्र कटवाएं और तब जाकर बुझने पर युवक का पीछा छूटा ! ये नजारा देख रहे सब लोगों ने दातों तले अंगुली दबाई ! युवक ने हताशा में अब पटाखे न चलाने की तौबा भी की !