कैबिनेट विस्तार से पहले आज संभावित मंत्रियों से मिलेंगे शाह, वृंदावन में भागवत से भी की बात

0
1193

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह 10 बजे अपने कैबिनेट का विस्तार करेंगे. इससे पहले बैठकों का दौर जारी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज संभावित मंत्रियों से मिलेंगे. बैठक में इस्तीफा देने वाले मंत्री भी शामिल हो सकते हैं. संघ की बैठक में शामिल होने के लिए अमित शाह वृंदावन में थे, वो अब दिल्ली पहुंच गए हैं. दिल्ली रवाना होने से पहले अमित शाह ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ भी दूसरे दौर की मीटिंग की. मीटिंग में मोदी कैबिनेट को लेकर चर्चा की गई.

अमित शाह दिल्ली पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अंतिम दौर की चर्चा कर कैबिनेट मंत्रिमंडल विस्तार को शेप देंगे. मंत्रिमंडल में शामिल किए जा रहे हैं नए चेहरों और किन-किन के विभाग बदले जाने हैं, सब पर अमित शाह प्रधानमंत्री से अंतिम दौर की चर्चा करेंगे. शाह पहले अपने आवास पर मीटिंग करेंगे फिर उसके बाद वो पीएम से मिलेंगे.

हाल ही में एनडीए में शामिल हुई जेडीयू के मोदी कैबिनेट में शामिल होने पर संशय बढ़ गया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि कैबिनेट को लेकर मोदी और नीतीश में कोई बात नहीं हुई है. जेडीयू के शीर्ष नेताओं को अभी तक बातचीत के लिए भी नहीं बुलाया गया है.

इसके अलावा इन अटकलों पर भी विराम लगा है कि मोदी कैबिनेट में एक एआईएडीएमके को जगह मिलेगी. सूत्रों की मानें तो एआईएडीएमके भी कैबिनेट में शामिल नहीं होगी. अब तक मोदी सरकार और तमिलनाडु के सत्ताधारी दल के बीच कोई आधिकारिक वार्ता नहीं हुई हैं. प्रधानमंत्री ने सीएम ई. पलानीस्वामी और उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम दोनों के साथ बैठक की. एआईएडीएमके के विभिन्न राजनीतिक नेताओं और सांसदों ने राज्य के मामलों पर मार्गदर्शन के लिए हाल ही में केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की, लेकिन एआईएडीएमके के एनडीए में शामिल होने पर अभी कोई आधिकारिक बात नहीं हुई है.

हाल ही में अन्नाद्रमुक नेता और उप लोकसभा अध्यक्ष थंबीदुरई की प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद अफवाहों को फिर से हवा मिली थी. अटकलें चल रही थीं कि एआईएडीएमके को एक कैबिनेट पद मिलेगा, लेकिन सूत्रों ने इस पर भी इनकार कर दिया है.

कई पर गिरी गाज

मंत्रिमंडल फेरबदल को लेकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर भी कल रात बैठक हुई. बैठक में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी भी शामिल हुए थे. मंत्री बनने की रेस में ओम माथुर और सत्यपाल सिंह शामिल हैं. विनय सह्रबुद्धे और प्रह्लाद जोशी समेत पांच नेताओं के नाम पर मुहर के कयास हैं. वहीं फेरबदल से पहले कई मंत्रियों की छुट्टी भी गई है. बंदारु दत्तात्रेय ने श्रंम मंत्री की कुर्सी छोड़ी. राजीव प्रताप रुडी, फग्गन सिंह कुलस्ते और संजीव बाल्यान ने भी इस्तीफा सौंप दिया है. उमा भारती पर भी गंगा प्रोजेक्ट में देरी की गाज गिर गई है. उन्होंने ने भी पीएम को इस्तीफा सौंप दिया है, लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री ने फैसला नहीं लिया है. कलराज मिश्र भी मंत्रीपद से इस्तीफा दे चुके हैं. उन्हें राज्यपाल बनाए जाने के कयास हैं.

कई का होगा प्रमोशन

इसके अलावा कयास है कि नई मोदी टीम में कई सीनियर मंत्रियों का विभाग बदल सकता है. नितिन गडकरी को रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी मिलने के कयास हैं, तो सुरेश प्रभु को रेल की जगह पर्यावरण मंत्रालय मिल सकता है. राधामोहन सिंह भी कृषि की जगह दूसरे मंत्रालय में शिफ्ट किए जा सकते हैं. वहीं प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल और धमेंद्र प्रधान को मिल सकता है अच्छे काम का इनाम बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.