जवाहरगंज से फिर एक मोटर साईकिल चोरी, पुलिस बैठी हाथ पर हाथ रखे

0
1226

ग्वालियर-१५ अक्टूबर [सीएनआई ]डबरा नगर की कॉलौनियों और मकानों के बाहर तथा बाजार में मोटर साईकिल लॉक करकर रखना भी मोटर साईकिल चालको के लिए अभिशाप बनता जा रहा है । कब किसकी मोटर साईकिल चोरी हो जाए, कहा नहीं जा सकता । चोरों की चारागाह बनी डबरा मंडी से हर तीसरे और पांचवे दिन मोटर साईकिल चोरी हो रही है । हालांकि पुलिस चोरी होने के बाद चालक की तहरीर पर अज्ञात चोरों के खिलाफ प्र्रकरण तो दर्ज कर लेती है । मगर दर्ज प्रकरण के बाद चोरी का पर्दाफांस चोरों की पड़ताल के लिए पुलिस कितने कारगार कदम उठाती है यह जवाहरगंज से अज्ञात चोरोंं द्वारा बीती रात 6:30 बजे चोरी गई मोटर साईकिल की दर्ज एफआईआर को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है । मोटर साईकिल चोरों ने थाना प्रभारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को खुली चुनौती दे दी, क्योंकि आज से चार दिन पूर्व जवाहरगंज की शिव कॉलौनी स्थित मेहताप सिंह गुर्जर की मोटर साईकिल भी अज्ञात चोर चुराकर ले गये, पुलिस अभी मोटर साईकिल तो क्या चोरो तक भी नहीं पहुुंच पाई ।
दिन और रात के पुलिस के गश्त को भेदते हुए चालक मोटर साईकिल चोरों ने जवाहरगंज निवासी कृष्णकांत पुत्र गुलाबचन्द 32 वर्ष के घर के सामने से अज्ञात चोर मोटर साईकिल एम पी 07 एमएस 9275 बीती शाम 6:30 बजे चोरी करके ले गये, जब कृष्णकांत को अपनी मोटर साईकिल घर के बाहर खडी नहीं मिली तो वह दंग रह गया आनन फानन मेें मोटर साईकिल खोजने के लिए इधर उधर अपने साथियों के साथ भटका और रात भर खोज करता रहा, परन्तु मोटर साईकिल नहीं मिली अन्तत: कृष्णकांत  पुलिस थाने पहुंचा और पुलिस को आपबीती सुनाई पुलिस ने फरियादी की तहरीर पर अज्ञात चोर के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया ।
बड़े ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि जहां एक ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुर्गा महोत्सव और मोहर्रम के त्योहरों को देखते हुए जिले के पुलिस वरिष्ठ अधिकारियों व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला कलेक्टरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसी के माध्यम से आदेश दे रहे है वहीं दूसरी ओर आम आदमी की सुरक्षा की बात पर गौर करे तो नगर में जब मोटर साईकिले घर के बाहर सुरक्षित नहीं है तो आम आदमी की सुरक्षा पर पुलिस कितना ध्यान देती है यह नगर से लगातार दिन प्रतिदिन हो रही मोटर साईकिल चोरियों को देखकर आम जनता की सुरक्षा का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है ।

जहां त्योहारों को देखते हुए ग्वालियर जौन के पुलिस आईजी आदर्श कटियार और पुलिस अधीक्षक हरीनारायणचारी मिश्र ने औचक निरीक्षण की कमान दिन प्रतिदिन तेज कर दी है उसके बावजूद भी पुलिस की कार्यप्रणाली पर गहरे सवाल उठ रहे है जब नगर के अंदर मोटर साईकिल चोरों पर लगाम पुलिस नहीं लगा पा रही है । सलाखों के पीछे चोर कब होंगे यह तो कहना भविष्य के गर्त में है परन्तु पुलिस के गश्त और वीट प्रभारियों की कार्यप्रणाली पर नगर की आम जनता के द्वारा सवाल उठाए जाने लगे है कि पुलिस अगर गश्त करती है तो फिर सुरक्षा में चूक और मोटर साईकिले चोरी क्यों हो रही है यह सवाल नगर के बुद्धजीवियों की जुंवा पर सुनने को मिलने लगे है ।chor moter cycle