जेयू: परीक्षा नियंत्रक डिप्टी रजिस्ट्रार का इस्तीफा।

0
1203

ग्वालियर।५ दिसंबर [सीएनआई ] जीवाजी युनिवर्सिटी के इतिहास में पहलीबार परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में गड़बड़ी और नकल रोकने में विफलता के आरोपों के चलते परीक्षा नियंत्रक डॉ0 अविनाष तिवारी और डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ0 रविषंकर सोनवाल ने पद से इस्तीफा दे दिया। उधर जेयू प्रषासन ने दोनों इस्तीफों की पुष्टि नहीं की है, जबकि दोनों अधिकारी त्याग पत्र की बात स्वीकार कर रहे हैं। अविनाष तिवारी ने 30 नवम्बर को ही इस्तीफा दे दिया था। डॉ0 रविषंकर सोनवाल ने कहा कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया, आरोपों से व्यथित होकर इस्तीफा दिया है।
सोनवाल, डिप्टी रजिस्ट्रार ने की सीबीआई जांच की मांग – जेयू के डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ0 रविषंकर सोनवाल ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के तय करने में अगर अनियमितता हुई है तो शासन व प्रबंधन मामले की सीआईडी व सीबीआई जांच कराये तो सच सामने आयेगा। उन्होंने अन्य अधिकारियों पर भी गंभीर आरोप लगाये। अजमेर की फर्म और एमपी ऑनलाइन का पर्याप्त सहयोग नहीं मिला तथा हाई पॉवर कमेटी द्वारा तैयार रिपोर्ट पर कुलपति ने अभी तक हस्ताक्षर नहीं किये हैं, सोनवाल ने बताया कि वर्ष 2014 से बिना काउंसलिंग अथवा प्रवेष परीक्षा के एम.एड के ऐसे विद्यार्थियों की परीक्षा क्यों, जिनके कार्यकाल में वह परीक्षा आयोजित की गई, उनकी जांच की जाये। इसके अलावा दिसम्बर 2014 में जो 14 केन्द्र बिना अनुमोदन के बनाये गये, उन परिस्थितियों की जांच की जाये। नर्सिंग परीक्षाओं का मूल्यांकन गोपनीय शाखा से पृथक किसी अन्य माध्यम से कराया जा रहा है, इस तरह मूल्यांकन क्यों ? और किस कारण कराया जा रहा है, इस पूरे मामले की जांच होना चाहिये, शासन के निर्देष हैं कि गोपनीय शाखा में हर साल स्थानांतरण होना चाहिये, लेकिन नियमों का पालन नहीं हो रहा।
मंत्री के निर्देषों की अनदेखी – सूत्रों के अनुसार सामूहिक नकल की षिकायतों पर उच्च षिक्षा मंत्री उमाषंकर गुप्ता के निर्देषों की भी अनदेखी की जा रही है। क्योंकि नकल का कारोबार 25 करोड़ का है, इसलिये इस पर रोक नहीं लग पाती। कटखरे में ठेके और केन्द्र हैं। डिप्टी रजिस्ट्रार सोनवाल ने जेयू में होने वाली सिक्योरिटी व रद्दी के ठेके के साथ-साथ बैकलॉग भर्ती परीक्षा पर भी सवाल खड़े कर दिये हैं। डीआर द्वारा उठाये गये, सवालों से जेयू प्रषासन की मुष्किलें बढ़ गई हैं। डीआर ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर अवगत कराया है। जेयू परीक्षा केन्द्र प्रभारी केएस ठाकुर का कहना हैं कि एडवांस कॉलेज दतिया, पीजी कॉलेज सबलगढ़, एजीएम मुरैना, पीटीएस कॉलेज अम्बाह, नाथूराम कॉलेज मेहगांव, भगत उदयसिंह कॉलेज गोरमी, ऋषि गालव कॉलेज मुरैना, ज्ञानवती कॉलेज पीथनपुरा भिंड, पीजी कॉलेज दतिया, शासकीय कॉलेज भिंड, शासकीय कॉलेज लहार, आलमपुर, दबोह सेंवढ़ा के शासकीय कॉलेजों में नकल की षिकायतें आई हैं। प्रषासन ने एमजीएम मुरैना, पीएसटी अम्बाह, नाथूराम कॉलेज मेहगांव, भगत उदयसिंह कॉलेज गोरमी का सेंटर निरस्त कर दिया है। जेयू प्रषासन ने होने वाले वाले हंगामे के डर से बैठक भी केंसिल कर दी है।juresined