दुनिया भर में हो रही बरगाड़ी में घटी श्री गुरु ग्रन्थ साहिब की बेअदबी की घटना की निंदा ‘बीबी गुरचरण कौर ‘/शरारती तत्व कर रहे पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश ‘कुलदीप धालीवाल

0
1269

कोटकपूरा 21 अक्टूबर (मक्खन सिंह) फरीदकोट के गांव बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रन्थ साहिब की बेअदबी की घटना की पुरे जिले की बीजेपी टीम द्वारा निंदा की जा रही है. बीजेपी के स्टेट लीडर कुलदीप सिंह धालीवाल का कहना है कि कुछ शरारती तत्वों ने श्री गुरुग्रन्थ साहिब जी की बेअदबी करके पंजाब का माहौल ख़राब करने की घिनौनी साजिश रची है लेकिन पंजाब की समझदार जनता किसी भी कीमत पर ऐसी साजिशें कामयाब नहीं होने देगी और आपसी भाईचारा बनाये रखेगी श्री गुरुग्रन्थ साहिब में मात्र सिख गुरुओं के ही उपदेश नहीं है, वरन् 30 अन्य हिन्दू और मुस्लिम भक्तों की वाणी भी सम्मिलित है। इसमे जहां जयदेवजी और परमानंदजी जैसे ब्राह्मण भक्तों की वाणी है, वहीं जाति-पांति के आत्महंता भेदभाव से ग्रस्त तत्कालीन समाज में हेय समझे जाने वाली जातियों के प्रतिनिधि दिव्य आत्माओं जैसे कबीर, रविदास, नामदेव, सैण जी, सघना जी, छीवाजी, धन्ना की वाणी भी सम्मिलित है। पांचों वक्त नमाज पढ़ने में विश्वास रखने वाले शेख फरीद के श्लोक भी गुरु ग्रंथ साहिब में दर्ज हैं। फरीदकोट बीजेपी की सारी टीम को बाबा फरीद की धरती के नज़दीक घटी इस महान ग्रन्थ की बेअदबी की घटना से बहुत ही दुख पहुंचा है ,पुरी टीम की ही धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं , सभी धर्मों से जुड़े लोगों ने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है। जिला फरीदकोट से संबद्धित बीजेपी की पूर्व राज्यसभा सांसद बीबी गुरचरण कौर पंजगराई ने कहा है कि श्री गुरुनानक देव जी से लेकर श्री गुरु गोबिंद सिंह जी तक गुरुगद्दी शारीरिक रूप में रही क्योंकि इन सभी गुरु जी ने भौतिक शरीर को धारण करके मानवता का कल्याण किया।
पर 10वें गुरु जी ने शरीर का त्याग करने से पहले सारी सिख कौम को आदेश दिया कि आज से आपके अगले गुरु ‘श्री गुरु ग्रंथ साहिब हैं।
आज से हर सिख सिर्फ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को ही अपना गुरु मानेगा। उन्हीं के आगे शीश झुकाएगा और जो उनकी बाणी को पढ़ेगा वो मेरे दर्शन की बराबरी होगी। तभी से मात्र सिख ही नहीं सभी धर्मों के लोग श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का सम्मान करते है ,बरगाड़ी गांव में घटी श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की इस घटना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है ,दुनिया भर में लोगों द्वारा इस घटना की घोर निंदा की जा रही है इस लिए पंजाब सरकार को इस घटना के दोषियों को तुरंत पकड़ कर उन्हें सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए फरीदकोट के भाजपा जिला अध्यक्ष जय पाल गर्ग ने भी कुछ दिन पूर्व श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हुई बेअदबी की घटना की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए इसके दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही डॉ बलविंदर सिंह , संदीप अरोड़ा डॉ चमकौर सिंह ,गिंदर सिंह रोमाना , नरेश कांसल ,कमल गर्ग ,डॉ सतीश शर्मा , मास्टर हरबंस लाल ,गौरव कक्कड़ ,शाम लाल मैंगी ,सुनीता गर्ग, हरीन्द्र आहूजा ,हरीश मित्तल ,आशु गर्ग गप्पा ,भूषण मित्तल ,दीपक गर्ग ,कृष्ण सिंगला ,प्रवीण गर्ग ,जसपाल पंजगराइं ,गगन सेठी ,महिंदर जौड़ा ,करमचंद गर्ग जैतो ,सुखदेव शर्मा, सन्नी बांसल ,विजय छाबड़ा आदि जिले के प्रमुख भाजपा नेताओं ने भी भाजपा जिलाध्यक्ष की बात का समर्थन करते हुए संयुक्त रूप से कहा है कि हम सभी श्री गुरु ग्रंथ साहिब का दिल से सम्मान करते है और बरगाड़ी में हुर्इ घटना पूरी मानवता के विरुद्ध एक गंभीर अपराध है। उल्लेखनीय है कि गांव बरगाड़ी में सोमवार सुबह ऐतिहासिक गुरुद्वारा दशमी पातशाही के पास श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूप से पन्ने बरामद होने से सिख संगठनों में व्यापक रोष फैल गया। आशंका जताई जा रही है कि ये पन्ने उसी स्वरूप के हैं जिसे बीती 1 जून को गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारा साहिब से चोरी किया गया था और उसका अभी तक पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है।

ਪ੍ਪਿ