दुष्कर्म आरोपी को पकड़ने के बाद छोड़ने का सिविल लाइन पुलिस पर आरोप, एससी कमीशन का सीपी को नोटिस

0
1349

अमृतसर 5 सितंबर(धर्मवीर गिल लाली)मकबूल रोड में चाय की रेहड़ी लगाने वाले की 13 वर्षीय नाबालिग लड़की को अगवा कर दुष्कर्म करने का मामला आज राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ( एससी कमीशन ) के समक्ष पहुँच गया है। पीड़ित लड़की के माता पिता ने आयोग के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजकुमार वेरका के समक्ष गुहार लगाते हुए आरोप लगाया कि थाना सिविल लाइन की पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ लिया था लेकिन बाद में किसी राजनितिक दबाव के कारण उसे छोड़ दिया गया। डॉक्टर वेरका ने पुलिस कमिश्नर को नोटिस जारी कर इस मामले में सभी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने और इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट सात दिन में आयोग को सौंपने के निर्देश जारी किये हैं। आयोग ने ये भी कहा है कि अगर पुलिस ने जानबूझ कर किसी राजनीतिक दबाव में आरोपी को छोड़ा है, ये कार्रवाई में साबित होता है तो थाना के एसएचओ के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस नेता अरुण जोशी के साथ आये पीड़ित लड़की की माँ  मन्ना देवी तथा पिता रमेश चन्द्र ने आयोग को बताया कि उनकी बेटी आठवीं क्लास में पढ़ती हैं। 31 अगस्त को स्कूल गयी और वहां से उसे आरोपी रामप्रीत, गुलशन और उनके दो साथियों ने अगवा कर लिया और उसे अपने साथ लुधियाना लेजाकर दुष्कर्म किया। 2 सितम्बर को उनकी बेटी रात को घर पहुंची और उसने बताया कि उसे दुष्कर्म की बात किसी को ना बताने की धमकियां भी दी गयी। पीड़ित परिवार के मुताबिक पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया और एक आरोपी रामप्रीत को पकड़ भी लिया लेकिन किसी राजनीतिक दबाव के कारण उसे थाना से ही छोड़ दिया गया। पुलिस कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रही।

डॉक्टर वेरका ने कहा कि पंजाब में दलित उत्पीड़न और बलात्कार जैसे घिनौने अपराध दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। हर रोज किसी ना किसी जिले से बलात्कार जैसी घटनाओं की खबर छपती रहती है। आयोग ने पंजाब सरकार को कई बार लिख कर कहा है कि जिलों के पुलिस अधिकारीयों की जिम्मेवारी फिक्स की जाये। केंद्र सरकार को लिखा है कि ऐसे मामलों में फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट बनाई जाएं ताकि दोषियों को जल्दी से जल्दी कड़ी सजा मिले और ऐसे आरोप करने से पहले आदमी दस बार सोचे लेकिन राज्य सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाये जा रहे। पंजाब सरकार क्राइम रोकने में असफल रही है। लेकिन आयोग गरीब दलित लोगों को इन्साफ दिलाने की पूरी कोशिश करता है और करता रहेगा।