देवयानी मामले में विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी पेश हुए एससी कमीशन के समक्ष

0
1383

अमृतसर 13 अक्टूबर (धर्मवीर गिल लाली)अमेरिका में डिप्टी कौंसिल जनरल रह चुकी देवयानी खोब्रागड़े के मामले में आज विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी विनय मोहन कवात्रा तथा जॉइंट सेक्रेटरी मुन्नू मरावर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एससी कमीशन ) के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजकुमार वेरका के समक्ष पेश हुए। देवयानी के खिलाफ अमेरिका सरकार में चल रहे केस को काफी समय से हल ना हो पाने पर आयोग ने चिंता जताई और विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी को इस मामले को जल्दी से जल्दी हल करने को कहा गया।

देवयानी के पिता उत्तम खोब्रागड़े ने आयोग में अपनी बेटी देवयानी के मामले में शिकायत दर्ज कराई थी, जिस पर आयोग ने नोटिस जारी कर विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी को आयोग के समक्ष पेश होने के निर्देश जारी किये थे। डॉक्टर वेरका ने बताया कि देवयानी भारत की बेटी है और एक दलित समाज से सम्बंधित है। अनुसूचित जाति आयोग दलित लोगों के हितों की रक्षा करने के लिए वचनबद्ध है। 
उन्होंने कहा कि देवयानी के पिता उत्तम खोब्रागड़े ने आयोग से अपील की थी कि उनकी बेटी का अमेरिका में केस काफी समय से लटक रहा है और अब भारत सरकार को अमेरिका सरकार के साथ बात करके इसका हल निकालना चाहिए ताकि देवयानी बिना किसी दिमागी टेंशन से अपना काम बखूबी कर सके। इसलिए आयोग ने आज विदेश मंत्रालय के अधिकारीयों को बुलाकर इस मामले के बारे में जानकारी ली और आयोग को संतुष्टि है कि विदेश मंत्रालय इस मामले को गंभीरता से ले रहा है और जल्दी ही मामला हल होने का आश्वासन भी दिया गया है। इस मौके पर उत्तम खोब्रागड़े के साथ दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व चेयरमैन हरनाम सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति आयोग ने इस मामले को बहुत ही बेहतरी से उठाया है और देवयानी का केस जल्दी हल होगा उन्हें विश्वास है।