नवरात्र के दूसरे दिन भी मंदिरों में मां के भक्तों ने पूजन-अर्चन किया।

0
1194

Dharmendra kumar 15/10/2015

सुल्तानपुर। नवरात्र के दूसरे दिन भी मंदिरों में मां के भक्तों ने पूजन-अर्चन किया। मां भगवती की आराधना कर उपासकों ने परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की।
भक्तिमय वातावरण के बीच देवी मंदिर वैदिक मंत्रो च्चारण से गुंजायमान रहे। बुधवार को शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन श्रद्धालुओं ने द्वितीय ब्रह्म चारिणी की उपासना की। ग्रामीणांचलों में मां के भक्तों की भीड़ देवी शहर के कई मंदिरों पर जमा रही।
पेश करेंगे गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल
मोहर्रम और दुर्गा पूजा महोत्सव के एक साथ होने पर भी आपसी सौहार्द के तहत कार्यक्रमों को संपन्न करने की रणनीति बनाई गई है। मोहर्रम के जुलूस के दौरान देवी पंडालों पर ऊंची आवाज में वाद्य यंत्रों को नहीं बजाया जाएगा। नवरात्र के दौरान गुरुवार से शुरू होने वाले मोहर्रम में केंद्रीय पूजा समिति के मानकों के अनुरूप ही पंडालों पर साज-सज्जा और पूजन-अर्चन का कार्य किया जाएगा। समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रखने में सभी का सहयोग रहता है।
क्रमवार चल रही महोत्सव की तैयारी
भव्य दुर्गा पूजा महोत्सव की तैयारियों पर भी कार्य चल रहा है। पंडालों को वास्तविक स्वरूप देने में दिन-रात समिति के पदाधिकारी व कलाकार परिश्रम कर रहे हैं। सड़क के किनारे बल्लियां लगाकर रोशनी का प्रबंध किया जा रहा है। शहर के व्यस्ततम इलाकों में आवागमन को ध्यान में रखते हुए बल्लियां गाड़ी जा रही हैं। केंद्रीय पूजा समिति के पदाधिकारी निरंतर पंडालों पर चल रहे कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।