पंजाब बंद का हुआ मिलाजुला प्रभाव, दहशत वर्दी की बरकरार, स्थिति तनावपूर्ण पर अंडर कंट्रोल

0
1068

पंजाब बंद का हुआ मिलाजुला प्रभाव, दहशत वर्दी की बरकरार, स्थिति तनावपूर्ण पर अंडर कंट्रोल

चंडीगढ़ /फरीदकोट; 15 अक्टूबर ;–आरके शर्मा ;— सिख संगठनों ने आज पंजाब बंद का ऐलान किया। फरीदकोट में सिखों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद आज बंद का ऐलान किया गया है। इधर पूरे मामले की जांच करने के लिए पंजाब सरकार ने ज्यूडिशियल कमिशन का गठन किया है। साथ ही धार्मिक भावनाएं भड़काने के मामले में सुराग देने वाले को 1 करोड़ के ईनाम का ऐलान किया है।कल पंजाब के फरीदकोट में प्रदर्शन कर रहे सिखों को रोकने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी थी।अब उक्त घटना की पूरी न ही सही कुछेक हिसे दर्शाती वीडियो सोशल नेटवर्क पर वायरल है ! पंजाब में ये सब क्यों और किस के इशारे पर हो रहा है सिख समाज और आम रियाया बखूबी समझता है ! पर समाज के विभिन्न धर्म के लोग एकजुट होकर आ कर खड़े होकर सब ड्रामेबाजी का पर्दाफाश कर रहे हैं ! खूब फजीहत का सामना पंजाब खाकी को करना पड रहा है ! आखिर लाठीचार्ज और वाटर केनेन सहित अश्रुगैस के छोड़ने के पीछे मंशा क्या रही ये जांच के सब्जेक्ट सरकार के लिए अनिवार्य हो चुके हैं ! अपनी अपनी बनती जवाबदेही और जिम्मेवारी से कोई मुकर नहीं सकता और न ही पीछे हट सकता !

इसके बाद हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई थी सिखों ने धर्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाया है। जिसके बाद सिख समुदाय सड़कों पर उतर आया है प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सड़कों पर जाम लगाने की कोशिश भी की। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठीचार्ज किया, आंसू गैस और वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया। पिछले दो दिन से फरीदकोट, मोगा और आस पास के इलाकों में तनाव का माहौल बना हुआ है जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया है।
विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक मोहाली जिला के डेराबस्सी और जीरकपुर सहित लालडू आदि में तो बंद बेअसर रहा ! पर इन क्षेत्रों में जबरी बंद करवाये जाने के भी कोई खबरें नहीं हैं ! सच बात तो ये है हर जगह सारा दिन खाकी के कहर की चर्चा सुनाई देती रही ! जितने मुंह उतनी बातें—–कोई किसी का तो कोई किसी का दोष निकालता देखा सुना गया !