पूर्व प्रधान मंत्री स्व0चैधरी चरण सिंह के जन्मदिन के अवसर पर किसान सम्मान दिवस का आयोजन

0
1259

बस्ती 23 दिसम्बर (विवेक पाल )15,पूर्व प्रधान मंत्री स्व0चैधरी चरण सिंह के जन्मदिन के अवसर पर स्थानीय गांधी कला भवन में किसान सम्मान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलााधिकारी अनिल कुमार दमेले ने जनपद के 14 प्रगतिशील किसानों को कृषि उद्यान व पशुपालन में उच्च उत्पादकता के लिए प्रशस्ति पत्र, शाल व धनराशि देकर सम्मानित किया।
किसान सम्मान दिवस पर किसानों केा सम्मानित करते हुये जिलाधिकारी अनिल कुमार दमेले ने कहा कि हमे गर्व है कि हमारे जनपद के उत्साही कृषकांे ने कृषि , पशुपालन, डेयरी और उद्यान विकास की दिशा में उच्च मानकों को प्राप्त किया। उन्होने किसानों को पर्याप्त कृषि निवेशों की उपलब्धता और तकनीक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर बल देते हुये कहा कि जनपद की भौगोलिक स्थिति से स्पष्ट होता है कि यहां पर कृषि विकास की अनन्त संभावनाएं है। उन्होेंने सम्मानित किये गये किसानों को बधाई देते हुये कहा कि प्रयास की निरन्तरता से उत्पादन के कीर्तिमानों को भी तोड़ा जा सकता है।
भूमि संरक्षण अधिकारी ने इस अवसर पर उपस्थित किसानों का आभार व्यक्त करते हुये कृषिगत विकास के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कृषि विभाग से 8, उद्यान विभाग से 2, व डेयरी तथा पशुपालन विभाग से 4, कुल 14 प्रगतिशील किसानों को किसान सम्मान दिवस पर पुरस्कृत किया। उच्च उत्पादका की दिशा में प्रथम स्थान प्राप्त प्रगतिशील किसानों को सात-सात हजार रूपये तथा द्वितीय स्थान प्राप्त किये किसानों को पांच – पांच हजार रूपये का पुरस्कार व प्रमाण पत्र दिया गया। जिलाधिकारी ने पुरस्कृत किसानों को प्रशस्ति पत्र व अंग वस्त्र भेंट किया तथा माल्यार्पण किया। इस अवसर पर कृषि के क्षेत्र में उच्च उत्पादकता के लिए सामान्य धान की फसल के लिए गंगापुर गाॅव बृज बिहारी को प्रथम व बेईली गाॅव के मनीराम को द्वितीय, संकर धान की फसल के लिए ककुआरावत गाॅव के रमेश चन्द्र को प्रथम व राजाजोत गाॅव के तिलकराम को द्वितीय, सरसों की फसल के लिए आनपुर गाॅव के उपेन्द्र नाथ को प्रथम व सेंठा गाॅव के राजेन्द्र प्रसाद को द्वितीय, गेहॅू की फसल के लिए कंदीकौल गाॅव के शिवप्रसाद को प्रथम व बैरागल गाॅव के राधेश्याम को द्वितीय, सब्जी के लिए भेलवल गाॅव के अरविन्द सिंह को प्रथम व नान्हेकुॅआ गाॅव के आज्ञाराम चैधरी को द्वितीय, पशुपालन में गाय के दूध के लिए चननी गाॅव के सुरेन्द्र चैधरी को प्रथम व झलकटिया गाॅव के अभिषेक को द्वितीय तथा भैस के दूध के लिए चननी गाॅव की सुभावती को प्रथम व आमकोइल गाॅव के रामनिवास को द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उपसंभागीय कृषि प्रसार अधिकारी पी0के0 मिश्र, उप परियोजना निदेशक श्री दिनेश सिंह, कृषि वैज्ञानिक डा0 राघवेन्द्र सिंह, डाॅ0 प्रेमशंकर प्रभारी जिला उद्यान अधिकारी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी व किसान मौजूद रहे।