बारूद के ढेर पर आंतरी के वाशिन्दे

0
1453

ग्वालियर१६ सितम्बर [सी एन आई]डबरा, आंतरी कस्बे से कुछ ही दूरी पर बारूद अमोनिया नाईटे्रट का गौदाम श्रीराम यूम पाइप फैक्ट्री के संचालक ने हाई टेंशन इलेक्ट्रिक लाइन के नीचे बना रखा है, जिस गौदाम के अंदर घातक बारूद रखी जा रही थी, जिसकी शिकायत नपा. अध्यक्ष द्वारा थाना प्रभारी को की गई, झाबूआ के पेटलावद में हुए विस्फोट से जिला प्रशासन ने उन जगहो पर निगाहे पैनी कर दी, जिन जगहो पर लोग बारूद जैसी घातक चीजे रखे हुए हेै जिसके चलते सोमवार को पुलिस प्रशासन के साथ आंतरी नायब तहसीलदार महेन्द्र कुशवाह ने बडी कार्यवाही को अंजाम देते हुए बारूद के उस गौदाम को शील्ड़ कर दिया जो कि आंतरी कस्बे की जनता के लिए घातक हो सकता था ।
बारूद के गौदाम के ऊपर हाईटेंशन लाईट……
नायब तहसीलदार के अनुसार आंतरी कस्बे के नजदीक श्रीराम पाइप फैक्ट्री के संचालक जयदेव शर्मा , धर्मेन्द्र पुत्रगण रामनिवास शर्मा ने रून के हनुमान जी मंदिर के पास 132 हाई टेंंशन लाईट के नीचे गौदाम बनाया था । जिसके अंदर घातक बारूद अमोनिया नाईटे्रट भी रखा जाता था जो कि बहुत ही घातक होता है यह अमोनिया नाईट्रेट बड़े बड़े पहाडों को नष्ट करने की ताकत रखता है, यहां तक कि क्रेशर खदानों को संचालित करने वाले लोग पहाड़ को नष्ट करने के लिए ड्रिल से 80 फीट गहरा गड्डा बनाकर उसमें अमोनिया नाईटेे्रट बारूद रखकर विस्फोट किया जाता है। इसी बारूद के विस्फोट से पहाड़ चकनाचूर किया जाता है।
सुरक्षा के कोई  इंतजामात नहीं…….
श्रीराम यू पाइप फैक्ट्री के संचालक द्वारा बारूद की सुरक्षा को देखते हुए न तो कोई अग्निशमन यंत्र लगाए गये थे और न ही बारूद के फटने के बाद सुरक्षा के इंतजामाता नहीं किये गये थे जिसको लेकर तहसीलदार महेश कुमार और पुलिस प्रशासन द्वारा उक्त गौदाम को आगामी कार्यवाही तक शील्ड कर दिया गया । तहसीलदार महेश कुमार ने  प्रतिनिधि को बताया कि अवैध बारूद के दो गौदाम
बनाए गये थे जिसमें एक नौ टन का और दूसरा सात टन का । उल्लेखनीय बात यह है कि श्रीराम यू पाइप फैक्ट्री के संचालक द्वारा प्रशासन को गुमराह करते हुए एग्रीकल्चर भूमि में बारूद के गौदाम बनाए गये जो कि प्रशासन की नजरों मेें अवैध है । बल्कि तहसीलदार ने यह भी बताया कि यह गौदाम दस वर्षो से लगातार इसी अंदाज में संचालित है ।
नपा. अध्यक्ष ने की थी थाना प्रभारी से शिकयत…….
नपा. अध्यक्ष भारत सिंह ने बताया कि जब थाना प्रभारी रमेश शाक्य ने आंतरी थाने का प्रभार संभाला था उसके दूसरे दिन अवैध बारूद को लेकर मेरे द्वारा कार्यवाही के लिए आवेदन दिया गया था जिस पर पुलिस प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की थी अगर झाबुआ के पेटलावद में विस्फोट की घटना न घटती तो हो सकताा था यह विस्फोटक बारूद के गौदाम शील्ड न होते ।
काश़् कोई घटना घटती तो कौन लेता जिम्मेदारी…….
तहसीलदार महेश कुशवाह के अनुसार 10 वर्षो से अनबरत रूप से गैर जिम्मेदाराना सुरक्षा के बगैर यह बारूद के गौदाम श्रीरामयू पाइप फैक्ट्री के संचालक द्वारा संचालित किये जा रहे थे । दरअसल, अगर उक्त गौदामों से बारूद विस्फोटक से अगर कोई घटना घटती तो इसकी जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन लेता या पुलिस प्रशासन यह सोचने का विषय है ।
लायसेंस के बाद भी अन्य जगह स्थापित था गौदाम…….
श्रीरामयू पाइप फैक्ट्री के संचालक द्वारा फैक्ट्री के लिए नियमानुसार जिस जगह का डायवर्सन कराया गया था, उस जगह पाइप फैक्ट्री तो स्थापित की गई, मगर कृषि भूमि की जमीन पर विस्फोटक सामग्री के गौदाम बनाए गये, और उनमें घातक विस्फोटक सामग्री रखी पाई गई जिसे कार्यवाही मेेें शील्ड किया गया ।

अभी क्यों याद आई प्रशासन को कार्यवाही की….
जो बारूद के गौदाम दस वर्षो से प्रशासन की नाक के नीचे अनबरत रूप से संचालित थे और प्रशासन को पूणर्् जानकारी थी फिर भी प्रशासन द्वारा आज तक कोई भी वैधानिक कार्यवाही क्यों नहीं की गई, सोमवार को कार्यवाही करने के पीछे क्या कारण रहे इस पर कोई भी अधिकारी कुछ कहने की मूड़ मेें नहीं है ।
बिलौआक्रेशर को थी सप्लाई ……….
विश्वस्त सूत्रों के अनुसार आंतरी के नजदीक तहसीलदार ने जिन दो भारी भरकम 16 टन वारूद के गौदामों को शील्ड किया गया, यह बारूद बिलौआ स्थित क्रेशर संचालको को पहाड़ विस्फोट करने के लिए बेचा जाता था ।
इनका कहना…….
झाबुआ पेटलावद में हुए विस्फोट को देखते हुए जिला प्रशासन के आदेश पर आंतरी कस्बे के नजदीक स्थित श्रीरामयू पाइप की फैक्ट्री के पास दो गौदामों में रखा बारूद शील्ड किया है । मैनेजर से बारूद के दस्तावेज मांगे गये है । दस्तावेज पूर्ण न होने की स्थिति मेें वैधानिक कार्यवाही की पूर्ण संभावना है।
महेश कुमार, नायब तहसीलदार
थाना प्रभारी को मेरे द्वारा प्रभार जॉइन करने दूसरे दिन एक आवेदन अवैध बारूद को लेकर दिया था जिस आवेदन पर कोई कार्यवाही नहीं हुई थी झाबुआ पेटलावद के हुए विस्फोट से प्रशासन जागा है ।
भारतसिंह यादव, नगर पंचायत अध्यक्ष
अभी में मीटिंग में हूं बाद में बात करूंगा ।
सुधीरसिंह कुशवाह, एसडीओपी डबराantri