बैंस ने पासपोर्ट अप्वाइंटमैंट के बदले ली जा रही रिश्वत का किया खुलासा

0
1078

लुधियाना 30 अगस्त (सी एन आई)  लोक इन्साफ पार्टी के मुखी और हलका आत्म नगर के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने जिले में स्थित पासपोर्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनाने संबंधी ली जाने वाली अप्वाइंटमैंट बदले 15 से 25 हजार रुपए की एजैंट की तरफ से रिश्वत वसूलने का मामला उजागर किया है। इस संबंध में जसविन्द्र सिंह गोबिन्द नगर, शिमलापुरी, मैट की चक्की की तरफ से दी गई शिकायत को अमल में लाते हुए बैंस ने छापामारी करके एजैंटों की तरफ से वसूल किए जा रहे पैसे संबंधी मीडिया को बताया।

विधायक बैंस ने पासपोर्ट ऑफिस के इंचार्ज ए.पी.ओ. सतपाल के साथ बातचीत की। बैंस ने कहा कि जसविन्द्र सिंह ने उनको बताया कि उसने तत्काल में पासपोर्ट अप्लाई किया था जिसकी वैरीफिकेशन डाबा थाना में कश्मीर सिंह मुलाजिम के पास की गई था। मुलाजिम कश्मीर सिंह ने जसविन्द्र सिंह से 5000 रुपए की रकम वसूल की। जब बैंस ने कश्मीर सिंह से इस संबंधी बातचीत की तो उसने कहा कि वह 5000 रुपए जसविन्द्र को वापस कर देगा। बैंस ने कहा कि कश्मीर सिंह के साथ बातचीत दौरान की सारी आडियो उसके पास मौजूद है। इसके बाद उन्होंने जब तत्काल में पासपोर्ट की तुरंत तारीख लेने के बारे में एजैंट के साथ बातचीत की गई तो एजैंट ने कहा कि अगर केवल अप्वाइंटमैंट लेनी है तो उसकी फीस 6500 रुपए है और अगर 2-3 दिन में पासपोर्ट लेना है तो उसकी फीस 25,000 रुपए है।

बैंस ने कहा कि जब भी कोई पासपोर्ट बनाने के लिए ऑनलाईन अप्लाई करता है तो उसे अप्वाइंटमैंट की तारीख 2 महीने तक की मिलती है परंतु अगर कोई पासपोर्टधारक अपनी अप्वाइंटमैंट की तारीख जल्दी करवाना चाहता है तो पासपोर्ट ऑफिस के बाहर स्थित एजैंट पासपोर्ट आफिस के अधिकारियों के साथ मिल कर उनसे 15 से 25 हजार रुपए की रिश्वत की मांग करते हैं। बैंस ने कहा कि यह देश की अंदरूनी सुरक्षा के साथ जुड़ा हुआ मामला है। इस तरह तो कोई भी अपराधी अपराध करके पासपोर्ट के जरिए देश से बाहर निकल सकता है। इस मामले को गंभीरता के साथ लेते हुए सी.बी.आई., विजीलैंस, एक्सटर्नल अफेयर्स मंत्री के पास लिखित शिकायत करेंगे ताकि समाज में ऐसे भ्रष्टाचार अधिकारियों को रोका जा सके जो कि जनता की मेहनत से कमाया पैसा हड़प न कर सकें।