रेल ट्रेक के नीचे से आर पार निकाली इलेक्ट्रिक केबिल ठेकेदार ने, हजारों यात्रियों क़ी जान खतरे में ,

0
1396

ग्वालियर १४ सितम्बर [सी एन आई]  डबरा अपने स्वार्थ सिद्ध करने के लिए रेलवे विभाग के अधिकारियों और ठेकेदार की सांठगांठ से विद्युत अधिकारियों के सहयोग से 411 रेलवे गेट क्रमांक के ठीक सामने रेलवे ट्रेक के नीचे से ठेकेदार ने विद्युत पोल से अवैध कनेक्शन लेकर हरे रंग की इलेक्ट्रिक केबिल आर पार डाल दी है । धाराप्रवाह करंट युक्त इसी केबिल से ठेकेदार के कर्मचारी पुल निर्माण के लिए बेल्डिंग का कार्य कर रहे है, जो कि पूर्णत: नियमों के विपरीत है । सूत्रों की अगर माने तो रेलवे विभाग इस बात की कतई अनुमति नहीं दे सकता कि चालू रेलवे ट्रेक के नीचे से इलेक्ट्रिक केबिल डाली जाए, एक माह से इलेक्ट्रिक केबिल डालकर ठेकेदार पुल के लिए बेल्डिंग का अनबरत रूप से काम कर रहा है ।
रेलवे ट्रेक के नीचे ठेकेदार द्वारा डाली गई इलेक्ट्रिक हरे रंग की केबिल को लेकर रेलपथ निरीक्षक डबरा अनुभाग से बात की गई तो उन्होंने यह कहकर पला झाड़ लिया कि मुझे इस बात की जानकारी नहीं है । जबकि ग्वालियर की ओर से डबरा की ओर जाने वाले रेलवे ट्रेक से सैकडों यात्री गाडियां और मालवाहक गाडिय़ा 24 घंटे में इसी ट्रेक से गुजरती है औरट्रेक के ऊपर रेलवे इलेक्ट्रिक लाइन भी बिछी हुई है, इस स्थिति में रेलवे विभाग के अधिकारी किसी बडी घटना को अंजाम देने में इंकार नहीं किया जा सकता ।
एमपीईबी कर्मचारियों ने ठेकेदार को दिया कनेक्शन……
शिकायतकर्ता नगर पंचायत अध्यक्ष आंतरी भारत सिंह यादव ने बताया कि पुल निर्माण का कार्य एक माह से चल रहा है और एमपीईबी के सुपरवाईजर डीके श्रीवास्तव, बाबू लाईन मैन, बलवंत की मिलीभगत से संदलपुर शासकीय माध्यमिक विद्यालय के सामने आखिरी विद्युत पोल से अवैध कनेक्शन ठेकेदार को दिया है । उन्होंने यह भी बताया कि जब मुझे जानकारी लगी तो मैने इसका विरोध किया कि रेलवे ट्रेकके नीचे से इलेक्ट्रिक लाइन नहीं डाली जा सकती, मगर रेलवे इंजीनियरों और ठेकेदारों तथा एमपीईबी के कर्मचारियों की सांठगांठ से लाखों यात्रियों की जान से खिलवाड़ करने में लगे हुए है। क्योंकि रेलवेट्रेक के नीचे से लाईन निकालने के लिए किसी भी ठेकेदार को उत्तर मध्य रेलवे के झांसी कार्यालय से नियमों के अनुरूप अनुमति लेना होती है । जो कि नहीं ली गई है ।
लाखों लोगों की जान खतरे में……
ग्वालियर की ओर से डबरा की ओर जाने वाला रेलवे टे्रक के 411 गेट के सामने निकले रेलवे टे्रक के नीचे से अवैध रूप से हरे रंग की इलेक्ट्रिक केबिल डाली गई है, जबकि इस हरी केबिल में धाराप्रवाह 24 घंटे करंट रहता है, इसी रेलवे ट्रेक से सैकडों यात्री रेलगाडी और भारी भरकम लोड़ेड मालगाडियां निकलती है, काश हरी केबिल के अंदर किसी प्रकार से करंट रेलवे टे्रक पर आ जाए तो न जाने कितने लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है और डबरा अनुभाग के रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी इस केबिल को लेकर मौन साधे हुए है ।
रेलवे चीफ इंजीनियर कहते है कि मुझे जानकारी नहीं….
411 नम्बर गेट के सामने से निकले रेलवे ट्रेक के नीचे से ठेकेदार द्वारा अवैध रूप से रेलवे टे्रक के आर पार डाली गई, हरे रंग की इलेक्ट्रिक केबिल को लेकर डबरा अनुभाग के रेलपथ निरीक्षक आई.बी.एस. चौहान से उनके मोबाइल पर बातचीत की तो उन्होंने यह कहकर पडला झाड़ लिया कि मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है पहले में जांच करूंगा, उसके बाद कुछ कह पाऊंगा ।
प्रतिदिन होती है ट्रेककी मॉनीटरिंग…….
उत्तर मध्य रेलवे के अधीन संदलपुर रेलवे ट्रेकके निरीक्षण के लिए एक इंजीनियर तैनात किया गया है जो कि आंतरी स्टेशन से लेकर संदलपुर स्टेशन से होते हुए सिथौली स्टेशन तक रेलवे टे्रक का प्रतिदिन इंजीनियर द्वारा चार पहिए की हाथ गाडी से मॉनीटरिंग की जाती है, यहां तक की मुख्य इंजीनियर के अलावा चाबीमैन गेटमैन और गैगमैनों द्वारा ट्रेक की मॉनीटरिंग की जाती है । इंजीनियरिंग विभाग के इतने अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा ट्रेक की मॉनीटरिंग करने के बावजूद भी 411 नम्बर गेट के सामने रेलवेट्रेक के नीचे ठेकेदार द्वारा डाली गई, अवैध हरे कलर की इलेक्ट्रिक लाइन किसी भी अधिकारी को नहीं दिख रही है ।
इनका कहना…..
मैेने भी मौके पर जाकर देखा कि रेलवे ट्रेकके नीचे से करंट युक्त हरी इलेक्ट्रिक केबिल ठेकेदार द्वारा डाली गई है जो कि गलत है, इसीट्रेक से सैकडों यात्री गाडिय़ा निकलती है, कभी भी कोई बडी घटना घटित हो सकती है, इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी लापरवाह बने हुए है ।

रेलवे ट्रेक के नीचे से आर पार इलेक्ट्रिक केबिल निकालने के लिए रेलवे विभाग के अधिकारियों की अनुमति की आवश्यकता प्रमुख है । मगर देखने में आया है कि हरे रंग की इलेक्ट्रिक केबिल 411 नम्बर गेट के सामने रेलवेट्रेक के नीचे से डाली गई है, वह पूर्णत: अवैध है गलत है, हजारों यात्रियों की जान खतरे में पड़ सकती है ।
अनिल उपाध्याय, पार्षद वार्ड नम्बर 6 आंतरी
ठेकेदार द्वारा एमपीईबी के संदलपुर पर स्थापित आखिरी पोल से हरे कलर की इलेक्ट्रिक केबिल जोड़कर इसी के बिल को 411 गेट के सामने रेलवेट्रेक के नीचे से आर पार डालकर ठेकेदार के कर्मचारी बेल्ंिडग का कार्य कर रहे है जो कि टे्रक के नीचे से इलेक्ट्रिक लाइन नहीं डाली जा सकती, सैकडों यात्री वाहन इसट्रेक से गुजरते है, हजारों यात्रियो की जान के साथ रेलवे के अधिकारी खिलवाड़ करने में लगे हुए है।
भारत यादव, अध्यक्ष नगर पंचायत आंतरी
अवैध कनेक्शन का मामला आपके द्वारा मेरे संज्ञान में आया है मौके पर पहुंचकर जांच कराने के बाद दोषी लोगों के खिलाफ वैधििनक कार्यवाही की जाएगी ।
नितिन छीपा, उप महाप्रबंधक विद्युत मण्डल
411 गेट के सामने रेलवे टे्रक के नीचे से हरी इलेक्ट्रिक केबिल आर पार डाली गई है यह मामला आपके द्वारा मेरे संज्ञान में आया है , मैं इसकी जांच करूंगा, उसके बाद बता पाऊंगा, कि हकीकत क्या है।
आई.व्ही.एस.चौहान, रेलपथ निरीक्षक अनुभाग डबरा rail line