विभाग में धांधलियां करने वालों को भी नहीं बख्शा जाएगा : चीफ कमिशनर आयकर,

0
1176

बरनाला, 23 अक्तुबर (अखिलेश बंसल) आयकर विभाग द्वारा जब टैक्स चोरों पर शिकंजा कसा जा  सकता है तो विभाग
में टैक्स चोरों को रियायतें देने वालों पर कड़ी कार्यवायी की जा सकती है। यह बात आयकर विभाग के चीफ कमिशनर विनय कुमार झा ने कही है। वह सोमवार को बरनाला में विभाग की नई इमारत का उद्घाट्न करने पहुंचे थे। आयकर चीफ कमिशनर विनय कुमार झा ने पत्रकारों से बातचीत करते कहा कि आयकर विभाग सभी कर दाताओं को योग्य सुविधाएं मुहैया करता है। विभाग के पास कर दाता जैसे जैसे कर जमा करवाएंगे उसी रफ्तार से देश की तरक्की होगी।
उन्होंने कहा कि किसानों के पास विभाग अधिकारी पहुंचते हैं तो वे अज्ञानतावश घबरा जाते हैं। उन्हें जागरूक करने एवं उनकी वेरीफिकेशन करने को लेकर विभाग द्वारा चिट्ठीयां लिखीं गई। ताकि उन्हें पूरी जानकारी मिल सके।
उन्होंने बताया कि आयकर द्वारा लुधियाना में एक योजना और ऑन लाइन वैबसाईट(www.apnakar.com) का आगाज़ किया गया है, जिसमें कर-दाताओं की पुरानी समस्याओं का भी निप्टान हो सकेगा। एक कर-दाता ने विभाग के पास गुप्त तौरपर शिकायत दर्ज करवाई थी। जिससे विभाग को 80 लाख का फायदा हो सका। गत 14 सितंबर को लुधियाना के 645 स्कूलों में विद्यार्थियों को शपथ दिलाी गई और उन्हें कर-दाता बनने के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया किआयकर द्वारा समाजसेवी कार्यों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।इस अवसर पर डीसी आईटी सर्कल संगरूर श्रीमति गगन कुन्दरा आईआरएस,  जगतार सिंह (आईआरएस) पीआर कमिशनर इन्कम टैक्स पटियाला, आई.टी.ओ. प्रेरणा बांसल,इंस्पेक्टर अमरजीत खिप्पल, इंस्पेक्टर सरोज बांसल, इंस्पेक्टर विजय मौंगा भी उपस्थित थे। जिन्होंने पौधारोपण समारोह में भाग लिया।
कर-दाताओं ने चीफ कमिशनर के पास किये यह खुलासे:
उद्घाटन समारोह के दौरान पहुंचे एक कर-दाता ने चीफ कमिशनर के ध्यान में लाया कि तीन महीने पहले जिला की एक मोटी फर्म के घोटाले को छिपाने के लिए करीब एक साल से तैनात आयकर विभाग के एक अधिकारी ने मोटी रकम वसूली की थी। इसी तरह एक अधिकारी ने शहर के हल्वाई के खिलाफ सबूतों समेत पहुंची शिकायत को भी दबा दिया था। जिससे विभाग के खाते में जुर्माने के तौर पर लाखों की राषी जमा होनी थी लेकिन उससे मात्र 20वां हिस्सा जुर्माना विभाग के खाते में डलवा छोड़ दिया गया। कर-दाता ने यह भी बताया कि छोटा सा मकान बनाने पर आम लोगों के खिलाफ आयकर विभाग द्वारा नोटिस जारी कर दिए जाते हैं लेकिन विभाग के अधिकारियों जिन्होंने लाखों-करोड़ों की कोठियां उसार ली हैं उनसे कभी जवाब-तलबी नहीं की गई। जिसको लेकर चीफ कमिशनर ने कहा किविभाग की वैबसाईट पर शिकायत पहुंचने पर तुरन्त एक्शन लिया जाएगा। शिकायतकर्ता का नाम पूर्णतौर पर गुप्त रखा जाएगा।