संस्कृति, आस्था और सादगी के बीच त्योहार मनाए – एसडीएम

0
1026

ग्वालियर २१ सितम्बर[ सी एनआई ]डबरातहसील सभागार मेें प्रशासनिक एवं पुलिस प्रशासन तथा गणमान्य नागरिको से शांति समिति की बैठक में एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि त्योहारों में फूहड़ता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, सामाजिक त्योहार संस्कृति धर्म, सादगी और आस्था के साथ मनाया जाए, डॉ. जैन ने कहा कि हर धर्माे में हर समुदाय के लोगों मेें तीज और त्योहार आते है । सभी धर्मो के लोगों को एक साथ त्योहार मनाना चाहिए, जिससे मानवता बरकरार रहे । सामाजिक सुरक्षा दृष्टि को देखते हुए उन्होंने कहा कि नगर के अंदर कई कॉलौनियों के अलावा शहर में कई स्थानों पर गणेश प्रतिमा की झांकियां लगाई गई हेै, मगर देखा गया है कि जिन भक्तों ने आस्था के साथ झांकियां स्थापित की, मगर उन लोगोंं के द्वारा विद्युत पोल से कटियां डालकर रोशनी कर रहे है जो कि नियमों के विपरीत है।
झांकी वालों को दिया तीन दिवस का अल्टीमेटम……..
शांति समिति की बैठक मेें एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि जिन भक्तों के द्वारा नगर एवं आस पास क्षेत्रों में झांकिया लगाई गई है, उन लोगों को तीन दिवस का समय दिया जा रहा है कि वह विद्युत वितरण कम्पनी से अस्थायी कनेक्शन लेकर झांकियों में रोशनी करे, या फिर घरेलू मीटर से रोशनी करें, अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहे ।
्रप्रशासन तय करेगा, फटाका मार्केट कहां हो…….
बैठक में एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि विस्फोटक सामाग्री नगर के अंदर कहीं भी पकडी जाती है, जिस व्यक्ति के घर में पकडी जाएगी, उस पर कार्यवाही होगी, रही बात दशहरा दीपावली की तो उसके लिए प्रशासन एसडीओपी सुधीर सिंह कुशवाह व थाना प्रभारी संजय ङ्क्षसह और तहसीलदार उमेश कौरव बैठकर तय करेंगे, कि शहर से बाहर एक निश्चित जगह बनाई जाए, जहां पर लायसेंस लेकर बेचने वाले लोग भंडारण कर सके ।
प्रतिमा विसर्जन जुलूस एक दिन……….
एसडीएम पंकज जैन ने गणमान्य नागरिको से कहा कि हमारे हिन्दुत्व धर्मो में हर व्यक्ति एक दूसरे के त्योहार में शरीक होता है मगर देखने में आया है कि गणपति विसर्जन में भक्त लोग अनुशासन हीनता सड़को पर करते है, लेकिन इस बार ऐसा नहंी होगा, प्रत्येक झांकी के प्रमुख को एक ताकीत दी जाती है कि जिस दिन प्रतिमा विसर्जन सिंध नदी किनारे पुलिस प्रशासन की सुरक्षा में घाट पर होगा और एक दिन नगर व आसपास क्षेत्र के लोग झांकी के पीछे झांकी लगाकर एक लाइन से सिंध नद तक पहुंचेंगे ।
लापरवाही बर्दाश्त नहीं……
एसडीएम ने सख्त लहजे में यह भी कहा कि सड़को पर लापरवाही बिलकुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी चाहे कोई भी, जिस दिन गणेश प्रतिमा विसर्जन किया जाएगा उस दिन प्रशासन वीडियोग्राफी कराएगा, अगर कोई भी वीडियोंग्राफी में फूहड़ता करते हुए कैद हुआ तो वह कार्यवाही के लिए तैयार रहे ।
अस्थायी ले विद्युत कनेक्शन……
सभी गणमान्य नागरिको के बीच एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि जिन लोगों ने झांकियां लगाई है उन भक्तों को झांकी में विद्युत सजावट के लिए विद्युत वितरण कम्पनी से अस्थायी कनेक्शन लेना होगा, अगर जांच में कनेक्शन कटिया के द्वारा पाया गया, तो कार्यवाही के लिए तैयार रहे ।
रास्ता अवरूद्ध न करें…….
शांति समिति की बैठक में एसडीएम डॉ. जैन ने बैठक में उपस्थित सभी धर्मो के लोगों से सलाह मश्वरा की गई जिसमें भार्गव समाज के अध्यक्ष अशोक गौतम ने बैठक में कहा कि सड़कों की अवरूद्ध व्यवस्था को ठीक कराया जाए, जिसको लेकर एसडीएम ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे को दो दिन का बक्त दिया, कि समय रहते सड़क के गड्ढों का भराव किया जाए और मिट्टी -गिट्टी डालक र रोलर चलाया जाए ।
ठेले वाले हद से बाहर न निकले….
शांति समिति की बैठक में सभी गणमान्य नागरिकों की सलाह पर यह निश्चित किया गया कि किसी गरीब दुकानदार का नुकसान न हो लेकिन साथ ही दुकानदार को यह निश्चित करना होगा कि अपनी हद से बाहर न जाए । अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी, क्योंकि हम आपके शहर में व्यवस्थाएं सुधारने के लिए आए है जिसमें आप सभी लोगों का सहयोग अति आवश्यक है ।
डीजे कम आबाज व 10 बजे बंद……
बैठक में सबसे गंभीर मुद्दे पर काफी देर तक एसडीएम ने लोगों से सलाह मश्वरा किया अंत में उन्होंने कहा कि डीजे की आबाज इतनी समय सीमा में हो, किसी अन्य व्यक्ति को मानसिक पीडा न हो, और रात दस बजे के बाद बंद रखे ।
ये रहे बैठक में शामिल……
बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डॉ. पंकज जैन, तहसीलदार उमेश कौरव, एसडीओपी सुधीर ङ्क्षसह कुशवाह, थाना प्रभारी संजय ङ्क्षसह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे, विद्युत वितरण कम्पनी के एई आजाद जैन, नगर पालिका उपाध्यक्ष राजकुमार गुप्ता, द्वारिका हुकवानीश्याम सोनी घनश्याम बाबा गगन सक्सेना  अशोक गौतम,  समाज सेवी लक्की ठाकु र   कोमल साहू, भाजपा उपाध्यक्ष सतेन्द्र भार्गव, राजेन्द्र  राणा सहराई, विपिन आनंद विश्व हिन्दू परिषद के नरेन्द्र जैन, पार्षद राजीव दुबे, रामेश्वर दयाल तिवारी, भाजपा नेता वीरेन्द्र जैन, आप पार्टी से रतन दुबे, अनिल शुक्ला, भाजपा नैत्री इन्द्रजीत सिद्धू, याकू ब खांन, आदि ।
इनका कहना……..
त्योहारों में गणपति, बकरीद, नवदुर्गा महोत्सवों के चलते नगर के जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों के बीच तहसील सभागार में शांति समिति की बैठक रखी गई, जिसमें त्योहार भाई चारे के साथ मनाए ।
डॉ. पंकज जैन, एसडीएमshanti samiti