सिरमौर में स्वच्छता अभियान में निरन्तरता बनाए रखे अधिकारी-उपायुक्त 

0
1212
नाहन 10 दिसम्बर-उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने आज यहां स्वच्छ भारत मिशन की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वच्छता अभियान में निरन्तरता बनाए रखने लोगों को समय समय पर स्वच्छता के बारे जागरूक किया जाना आवश्यक है ताकि स्वच्छता लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन सके ।
उन्होने कहा कि जिला की प्रत्येक पंचायत में ठोस व तरल कचरा के प्रबन्धन के विशेष परियोजना तैयार की गई है जिसके तहत प्रथम चरण में पायलट परियोजना के आधार पर जिला के प्रत्येक विकास खण्ड से पांच-पांच पंचायतों का चयन किया गया है जिसमें आबादी के आधार पर सात से 20 लाख रूपये की ठोस व तरल कचरा के प्रबन्धन के लिए आधारभूत ढांचा सृजित किया जाएगा । उन्होने कहा कि प्रथम चरण में चयनित पंचायतों के आशानुकूल परिणाम आने के उपरांत जिला की अन्य पंचायतों में इस परियोजना को आरंभ किया जाएगा जिसके लिए 32 करोड़ की परियोजना कार्यान्वित की जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि जिला की दो पंचायतंे लाना-पालर और लाना-भलटा स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश में रोल मॉडल बनकर उभरी है जिनका प्रदेश की विभिन्न पंचायतों द्वारा भ्रमण करने के उपरांत अनुसरण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि ठोस एंव तरल कचरा प्रबन्धन के लिए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अनेक कदम उठाए गए है जिनमें कूड़ा-कचरा को घर-घर से एकत्रित करके उचित स्थान पर रखने व इसके प्रबन्धन की उचित व्यवस्था की जाएगी । इसके अतिरिक्त ठोस एंव तरल कचरा से वर्मी कम्पोस्ट खाद व अन्य कार्य में इसके उपयोग इत्यादि पर परियोजना में प्रावधान किया गया है ताकि सिरमौर जिला को प्रदेश स्तर पर स्वच्छ जिला होने का गौरव प्राप्त हो सके।
उप-निदेशक डीआडीए विवेक शर्मा ने बैठक में सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए जिला में ठोस एंव तरल कचरा प्रबन्धन हेतू उठाए गए पग के बारे विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में जिला में समस्त एसडीएम, तहसीलदार और ग्रामीण विकास एवं अन्य विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया ।