सिरमौर में 29 करोड़ की आवश्यक वस्तुऐं डिपों के माध्यम से वितरित

0
1400

नाहन दिसंबर 1- ( धर्मपाल ठाकुर ) – सिरमौर जिला में मई से सितंबर 2015 तक 327 उचित मूल्यों की दुकानों की माध्यम से उपभोक्ताओं 29 करोड़ की आवश्यक वस्तुऐं उपलब्ध करवाई गई । यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने आज यहां बताया कि जिला में कुल 327 उचित मूल्यों की दुकानों में से सहकारी सभाओें की 175 व्यक्तिगत तथा सात दुकाने नागरिक आपूर्ति निगम की कार्यरत है।

उपायुक्त ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए कि कोल्ड ड्रिंक्स को अंकित मूल्य से अधिक बेचने वाले व्यापारियों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाए । उन्होने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों से कोल्ड ड्रिंक्स पर अंकित मूल्य से अधिक दाम पर बेचने की शिकायतें प्राप्त हो रही है और इस बारे दुकानों का निरीक्षण करके दोषी व्यापारी के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होने कहा कि कोई भी व्यापारी वस्तु पर अंकित मूल्य से ज्यादा दाम नहीं ले सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जिला की फल एवं सब्जी की दुकानों पर दामों में काफी भिन्नता पाई जा रही है जिसके विभाग सभी फल एवं सब्जी विक्रेताओं की रेट लिस्टे चैक करें और यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक दुकान पर रेट लिस्टें लगी हो और समय समय पर दुकानों का निरीक्षण किया जाए। ताकि उपभोक्ताओं का किसी भी स्तर पर शोषण न हो ।

उपायुक्त ने बताया कि विभाग को निर्देश दिए कि नई खोली जाने वाली उचित मूल्यों की दुकानों के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए ताकि लोगों के अपने निकटतम उचित मूल्यों की दुकानों पर खाद्यान्न उपलब्ध हो सके।

उन्होने बताया कि विगत चार मास के दौरान जिला में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा विभिन्न व्यवसायिक स्थलों पर 1593 निरीक्षण किए गए तथा दोषी पाए जाने पर संबधित दुकानदारों से 16 हजार की प्रतिभूति राशि जब्त करके सरकारी कोष में जमा की गई और 95 दुकानदारों को चेतावनी जारी की गई। इसके अतिरिक्त पॉलीथीन पर अंकुश लगानें के दृष्टिगत 601 निरीक्षण किए गए और पॉलीथीन पाए जाने पर संबधित दुकानदारों से दो लाख से अधिक राशि जुर्माने के रूप में तथा घरेलू सिलैंडर का उपयोग व्यवसायिक तौर पर करने पर 39 सिलैंडर जब्त किए गए और दोषी व्यक्तियों से 47 हजार की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई।