सी आई एयर पोर्ट से पांच स्टेट्स का कल्याण होगा,स्मार्ट सिटी हेतु पब्लिक को जागरूक करना जरूरी, सरकारी मुलजिम रहे ठगे,छुट्टी पर बिफरे प्रधानमंत्री मोदी

0
1221

सी आई एयर पोर्ट से पांच स्टेट्स का कल्याण होगा,स्मार्ट सिटी हेतु पब्लिक को जागरूक करना जरूरी, सरकारी मुलजिम रहे ठगे,छुट्टी पर बिफरे प्रधानमंत्री  मोदी

चंडीगढ़ ; आरके विक्रांत शर्मा / मोनिका शर्मा ;——केन्द्र  सरकार  गरीबों को समर्पित सरकार है, प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पूर्ण बहुमत के साथ केन्द्र में बनी सरकार पूर्ण रूप से गरीबों को समर्पित है तथा पिछले 15 महीनों के कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन जैसी योजनाएं गरीबों के लिए बनाई गई हैं। अब सरकार 2022 में पडऩे वाली आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हर गरीब व्यक्ति को घर मुहैया करवाने की योजना पर कार्य कर रही है। भले ही यह कठिन कार्य हो परन्तु हम इसे पूरा कर देश की आजादी के दीवानों के सपनों को साकार कर उन्हें श्रद्घांजलि देंगे। उन्होंने कहा कि जितना काम आजादी के बाद 60 वर्षों तक नहीं हुआ उतना काम हम सात वर्षों में करना चाहते हैं तथा हर नागरिक को आज से ही इसका संकल्प लेना चाहिए। आज  प्रधान मंत्री नरेंद्र दमोदर मोदी  चण्डीगढ़ में इंटर नैशनल एयर पोर्ट के टर्मिनल का उद्घाटन करने उपरांत सैक्टर-25 में आयोजित एक विशाल रैली को सम्बोधित कर रहे थे।  इस अवसर पर उन्होंने चण्डीगढ़ हाउसिंग बोर्ड द्वारा सैक्टर-63 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों एवं सभी श्रेणियों के लिए स्व-वित्त पोषित आवास योजना का लोकार्पण भी किया और दस मकान लाभपात्रों को मकानों की चाबी व कागजात भी सौंपे !    प्रधामंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जागरूकता लाने की आवश्यकता है। अब समय आ गया है कि कोई भी व्यक्ति अपने सांसद से अपने क्षेत्र के बारे लोकसभा में चर्चा बारे पूछे। उन्होंने कहा कि ये लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्य है कि कुछ नेता अंहकार में आकर लोक तंत्र के नियमों एवं मर्यादाओं को भूल कर संसद न चलने देने की बात करते हैं। मोदी ने संसद में कांग्रेस के खलल डालने का कड़ा रोष दर्ज करवाया ! ये कह कर मोदी अपनी सरकार को जन प्रिय और लोक कल्याणकारी सरकार बताने से  नहीं चूके ! मोदी  ने कहा कि  हाल ही के लोकसभा सत्र के दौरान 40 सांसदों वाली पार्टी ने 400 सांसदों की आवाज को दबाने का कार्य किया, परन्तु जनसभा में हमारी आवाज को कोई नहीं रोक सकता।
 मोदी ने भाषण में आगे कहा  कि  चंडीगढ़ इंटर नैशनल एयर पोर्ट से चण्डीगढ़ सहित हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व जम्मू कश्मीर को भी लाभ होगा। वहीँ मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने चण्डीगढ़ पहुंचने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का हरियाणा, पंजाब व चण्डीगढ़ के नागरिकों की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि पिछले लगभग 10 महीनों में प्रधानमंत्री  मोदी का हरियाणा में यह चौथा आगमन है जबकि पहले प्रधानमंत्री कई-कई वर्षों तक हरियाणा में नहीं आए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का हर आगमन हरियाणा के लिए विकास लेकर आया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की विशेष योजनाओं से वे हरियाणा को विकास के मामले में आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने वन रैंक-वन पैंशन लागू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विशेष आभार व्यक्त किया और कहा कि इससे हरियाणा के लाखों भूतपूर्व सैनिकों को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि सिविल सचिवालय, विधान सभा तथा पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय जैसी पंजाब व हरियाणा की सांझी विरासत है। अब इंटर नैशनल एयर पोर्ट भी इसमें जुड़ गया है। दोनों राज्यों की संस्कृति व परम्पराएं मिलती-जुलती हैं। पंजाब हरियाणा का बड़ा भाई है। लेकिन हमारी कुछ सांझी समस्याएं भी हैं। बड़ा भाई होने के नाते पंजाब को इन्हें सुलझाने की पहल करनी चाहिए।खटटर के भाषण में भाजपा वाली विचारधारा और ट्यूनिंग साफ झलकती रही !    उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रान्त इंदिरा गांधी इंटर नैशनल एयर पोर्ट  दिल्ली के काफी निकट है और चंडीगढ़ इंटर नैशनल एयरपोर्ट से जुडऩे के बाद इस क्षेत्र में निकटता का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, हमने हिसार में भी अंतर राष्ट्रीय  हवाई अड्डा  बनाने की मांग उठाई है। लम्बे अरसे से बंद पड़े कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य आरंभ हुआ है, साथ ही हरियाणा के लिए दस नए राष्टï्रीय राजमार्ग घोषित किए गए हैं। इन सब परियोजनाओं के पूरा होने से हरियाणा में सडक़ कनेक्टिविटी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा पंजाब, हिमाचल प्रदेश जैसे दूसरे राज्यों के साथ मिल कर उत्तरी भारत में एक नए औद्योगिक विकास के एक नए युग का सूत्रपात कर सकता है। मोदी ने इससे पूर्व अपने  भाषण में कहा कि डिजिटल ऑनलाइन सर्विस को और आगे बढ़ाने हेतु  हर सूबे को खुद आगे आना होगा ! आईटी शासन व्यवस्था हेतु नई चुनौती लेकर हाजिर है ! शासन व्यवस्था में सुधार हेतु अनिवार्य है ! आम रियाया का ये  सशक्तिकरण है ! मोदी ने सीएचबी की और से सामान्य स्व वित्त पोषित योजना का लोकार्पण किया ! मोदी ने बताया मेरा अपना निजी सपना है की हर गरीब व्यक्ति के सर पर अपनी  घर  की छत हो ! पर इससे पहले अपनी मन की बात में मोदी ने 2022 तक समय सीमा भी बता डाली थी !  तब देश 75  वीं आजादी की वर्षगांठ मना रहा होगा ! हम तब तक हर सर पर छत  और हर घर में बिजली मुहैया करवा देंगे ! मोदी ने स्थानीय प्रशासन को स्मार्ट  सिटी बनाने हेतु सिटी वासियों  को जागरुक  और तैयार करने के लिए आह्वान किया ! मोदी ने चंडीगढ़ इंटर नैशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद अपने मन की बात की और बोले कभी सोचा तक न था इस एयरपोर्ट का उद्घाटन खुद करने का अवसर मिलेगा ! इससे कई बार आना जाना होता रहा ! मोदी स्कूल की छुट्टी पर बिफरे ;—-मोदी  ने चंडीगढ़  के स्कूलों में उनके दौरे के चलते छुट्टी करने के प्रशासन के कदम पर नाराजगी जाहिर करते हुए उक्त कार्यवाही की जाँच करवाने तक की बात कह गए ! ये सुनते प्रशासन के तो हाथ पांव फूल गए !

वन रैंक वन पेंशन ;—मोदी के अनुसार इस योजना पर दस हजार करोड़ रूपये खर्च होंगे ! पर ये क्षेत्र सेनानियों शहीदों देश भक्तो  रकम इसके आगे कुछ नहीं है !