सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन, सड़को पर दौड़ रही है काली फिल्म लगी कारे

0
1210

ग्वालियर१नवम्बर [सीएनआई ] डबराशहर में पुलिस एवं परिवहन विभाग की अनदेखी व लापरवाही से काले कांच लगी फोर व्हीलर गाडिय़ां फिरसे बैखौफ दौडऩे लगी है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद वाहनों के कांचों पर से काली फिल्म हटवाने की कार्रवाई पुलिस एवं परिवहन विभाग ने शुरु की थी, लेकिन अब इस ओर न तो परिवहन विभाग और न ही पुलिस विभाग के अधिकारियों का कोई ध्यान नहीं है । जिसका असर यह है कि काले कांच फिर से वाहनों पर दिखाई देने लगे है, जो सुप्रीम कोर्र्ट के निर्देशों की अवहेलना है। अधिकांशत: काले कांच वाली फोर व्हीलर गाडिय़ों का उपयोग अपराध के लिए किया जाता है जिसमें काले कांच होने से यह पता नहीं चलता कि इस गाडी मेंं कौन बैठा हुआ है ।
विभाग नहीं दे रहा ध्यान…..
दरअसल,महंगी कारों में लगे काले कांच की आड़ में कई गंभीर वारदातों के होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने वाहनों पर लगें कांचो से काली फिल्म हटवाने के निर्देश परिवहन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियोंं दिए थे। इन निर्देशों के बाद पुलिस एवं परिवहन विभाग ने अभियान छेड़ते हुए कारों एवं अन्य वाहनों के कांचो से काली फिल्म हटवाई थी, वहीं काले कांच वाली महंगी गाडिय़ों के चालान बनाने की कार्रवाई भी की थी। कुछ दिनों तक शक्ति से अधिकारियोंं ने कार्यवाही की थी । और पुलिस व परिवहन विभाग की इस कार्यवाही से वाहनों से काले ंकांच हट गए थे और इसकी वजह से कई वारदातों पर भी रोक लगी थी ।
महंगी काले कांचों वाली गाडी से होता है अपराध…..
परन्तु कुछ समय बाद ही पुलिस और परिवहन विभाग ने काले कांच की गाड़ीयों पर ध्यान देना बंद कर दिया और इसका असर यह हुआ कि शहर में फिर से कई महंगे वाहनों के कांचों पर काली फिल्म चढ़ी देखी जा रही है । काली फिल्म के कारण कार के अंदर कौन बैठा है इसका पता ही नहीं चलता है और कई बार इसका फायदा आपराधिक तत्व के लोग उठा लेते है। कालें कांच का फायदा उठाकर पूर्व में भी कई गंभीर अपराध अंचल मेें घटित हो चुके है । जिनकी जांचे आज भी लंबित पडी हुई है । लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बावजूद पुलिस और परिवाहन विभाग के अधिकारी इस ओर बिलकुल ध्यान नहीं दे रहे है।
कौन पड़े पचड़े मेें इसलिए निकल जाती है ये गाडिय़ां ….
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशों पर पुलिस दुपहिया वाहनों को रोककर उनके कागजात तो चेक करती है, वहीं चालान भी बनाए जाते है, लेकिन पुलिस की आंखो के सामने से काले ंकांच लगी महंगी गाडिय़ां निकल जाती है, फिर भी न तो इन गाडिय़ों को पुलिस द्वारा रोका जाता है और न ही चालान बनाए जा रहे है। रात के समय भी कई काले कांच की गाडियां तेज आवाज में शहर में दौड़ती दिखाई देती है, लेकिन पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारियेां को ऐसी गाडिय़ां नजर नहीं आती ।
प्रेशर हॉर्नाे का खुला उपयोग पुलिस मौन……
कालें कांच वाले चार पहिया वाहनों के साथ ही दुपहिया वाहनों पर इन दिनों प्रेशर हार्न काउपयोग भी बैखौफ होकर धड़ल्ले से किया जा रहा है। बाइकर्स प्रेशर हार्न का उपयोग सर्वाधिक कर रहे है। अत्यधिक भीड़ वाले व कोचिंगोंं सेंटरों के आस पास के इलाकों में ये बाइकर्स प्रेशर हार्न का उपयोग करते हुए तेजी से निकल जाते है । और कई बार प्रेशर हॉर्न के चलते बुजुर्गो में अटेक की बीमारी देखने को मिली है ।
इनका कहना……
ऐसे काले कांचों वाली महंगी कारो के खिलाफ अभियान छेडा गया था जिसमेें कई गाडिय़ों से काली फिल्मे मौके पर ही उतरवाई गई थी । त्योहारों को देखते हुए किसी प्रकार के अप्रिय घटना न घटे इसके लिए पुलिस द्वारा जगह जगह चैकिंग पॉइंट लगाकर दो पहिया वाहनों व चार पहिया वाहनों के खिलाफ भी अभियान छेड़कर कार्यवाही की जाएगी ।
सुधीर ङ्क्षसह कुशवाह, एसडीओपी डबरा
पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में दीपावली के त्योहार को देखते हुए आम नागरिकों की सुरक्षा के चलते पुलिस जगह – जगह नगर के अंदर व प्रवेश द्वारों पर विशेष चैकिंग पॉइंट लगाकर चैकिंग की जा रही है । फोरव्हीलर गाडिय़ों को भी चैकिंग के दायरे में लिया गया है ।
संजय सिंह, थाना प्रभारीmoter cyclebleck car 1