हिन्दी का भविष्य बहुत उज्जवल है- उदयप्रताप

0
1485

0 शब्दम् द्वारा उदयप्रताप सम्मानित
फिरोजाबाद। साहित्य-संगीत-कला को समर्पित शब्दम् द्वारा अपने ग्यारहवें स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष उदयप्रताप सिंह को संस्कृति भवन, हिन्द परिसर में आयोजित एक भव्य समारोह में सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह के अवसर पर हिन्दी का भविष्य- दशा और दिशा विषय पर एक व्याख्यानशाला का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उमाशंकर शर्मा ने की विशिष्ट अतिथि बजाज इलैक्ट्रीकल्स के चेयरमैंन शेखर बजाज थे।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष उदयप्रताप सिंह को शाल उढ़ाकर,बैजंयती पहनाकर,श्रीफल व सम्मान-पत्र भेंटकर शेखर बजाज व शब्दम् सलाहकार मंडल के सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया। हिन्दी का भविष्यरू दशा और दिशा पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उदयप्रताप सिंह ने कहा आज हमें अपनी भाषा में कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिस देश में बीस से अधिक भाषायें हों वहां पासपोर्ट और बीजा अंग्रेजी में बनना एक सोचनीय स्थिति है। वर्तमान में हिन्दी की दशा बहुत खराब है। अंग्रेजी को प्रतिष्ठा से नहीं जोडना चाहिए। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि हिन्दी की कीमत पर अंग्रेजी को रोजगारपरक भाषा न बनाया जाये। आगे आने वाली हिन्दी में भारतीय भाषा का समन्वय होगा, क्योंकि हिन्दी का भविष्य बहुत उज्जवल है।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि शेखर बजाज ने कहा कि शब्दम् संस्था हिन्दी के लिए जो कार्य कर रही है वह सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि सभी को हिन्दी से जुडना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे अपनी फैक्ट्री की बैलेंसशीट हिन्दी व अंग्रेजी दोनों में बनवाते हैं। इस मौके पर बालकृष्ण गुप्ता, चक्रेश जैन, कांता श्रीवास्तव, प्राचार्य डा.वाईसी पालीवाल, राज पचैरी, डा.एके आहूजा, मंजर उल वासै, डा.रजनी यादव, अरविंद तिवारी मौजूद थे। संचालन महेश आलोक ने किया।