आजादी दिहाड़े मौके संत घुन्नस ने बरनाला में लहराया राष्ट्रीय झंडा

0
2670

 

*देश निवासी आपसी भाईचारा, सांप्रदायिक सदभावना और देश की ख़ुशहाली के लिए अपना योगदान डालें – घुन्नस

* करतारपुर में 25  एकड़ क्षेत्रफल में 300  करोड़ की लागत के साथ बनाया जा रहा है जंग -ऐ -आज़ादी मेमोरियल –घुन्नस

 

बरनाला 15 अगस्त (अखिलेश बंसल ) पंजाब के जेलें और संस्कृतिक मामलों के मुख्य सांसदीय सचिव बलवीर सिंह घुन्नस ने समूह पंजाबियों को आपसी भाईचारा, सांप्रदायिक सदभावना और अमन और शान्ति बनाई रखने और देश की ख़ुशहाली के लिए अपना योगदान डालने का न्योता दिया। इस मौके उन्होंने नौजवानों से अपील की कि वह देश भक्ति और राष्ट्रवाद की भावना अपने मन में पैदा करन और नशों, बच्ची भ्रूण हत्या, दाज दहेज, प्रदूषण, भ्रष्टाचार, महँगाई, बेरोज़गारी और सामाजिक बुराईआ को जड़ो ख़त्म करन में अपना योगदान डालने। संत घुन्नस आज देश के आज़ादी दिहाड़े की वीं वर्हेगंढ मौके बरनाला के बाबा काला महर खेल स्टेडियम में करवाए गए ज़िला स्तरीय समागम दौरान राष्ट्रीय झंडा लहराने की रस्म अदा करन बाद में अपना संदेश दे रहे थे।

अपने संदेश में घुन्नस ने देश की आज़ादी के लिए कुर्बान हुए महान आज़ादी संग्रामियों को श्रद्धाँजलि भेंट करते कहा कि यदि हमारे महान शहीद अपनी,बलियों न देते तो शायद आज़ादी हमें नसीब न होती। उन कहा कि देश की आज़ादी की लड़ाई के लिए सब से अधिक बलियों पंजाबियों ने ही दीं और आज़ादी के बाद में देश को अनाज के मामलो में आत्म निर्भर बनाने में भी पंजाबी किसानों का ही सब से बड़ा योगदान रहा।

घुन्नस ने कहा कि आज़ादी जुझने वाला की याद में पंजाब सरकार की तरफ से करतारपुर में जंग -ऐ -आज़ादी मेमोरियल बनाया जा रहा है। 25  एकड़ क्षेत्रफल में 300 करोड़ की लागत के साथ बन रहा यह मेमोरियल अपने आप में देश का पहले तो विलक्षण होगा। उन्होंने कहा कि सूबा सरकार की तरफ से किये प्रशासकी सुधारों कारण आज पंजाब निवेशकों की पहली पसंद बन गया है। सरकार की तरफ से नयी औद्योगिक नीति बनाई गई, जिस का उद्देश्य उद्योगों को उत्साहित करना और उद्योग लाने की प्रक्रिया को आसान बनाना है। उन्होंने कहा कि आज पंजाब फ़ाल्तू बिजली पैदा करन वाला सूबा बन गया है जिस के साथ औद्योगिक विकास को ओर मौज मस्ती मिला है।उन्होंने कहा कि ऊर्जा के रवायती स्त्रोतों के इलावा सोलर एनर्जी के क्षेत्र में पंजाब ने बड़ी पुलांघा खुदा हुआ हैं। पंजाब ने हाल ही में पहला सोलर एनर्जी सम्मेलन करवा कर इस क्षेत्र को ओर मौज मस्ती दिया। भारत सरकार ने पंजाब को सोलर एनर्जी क्षेत्र में काम करन वाले अगुआ सूबो का अवार्ड दिया।

घुन्नस ने कहा कि मैं दीनानगर में दहशतगरदें की तरफ से किये फिदायन हमले को नाकाम करन वाले पंजाब पुलिस के शहीद बहादुर जवानों आगे भी सीस झुकाता है। पंजाब पुलिस के अफसरों और जवानों ने जो बहादुरी, दिलेरी और शौर्य के साथ इस हमले को नाकाम कर कर साबित कर दिया हमारे जवानों आज़ादी की रक्षा के लिए कैसे बलि दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि आते समय में पंजाब सरकार की तरफ से सूबो में २१७४ सेवा केंद्र खोले जा रहे हैं। इन में से १७५० सेवा केंद्र गाँवों और ४२४ शहरों में खोलेंगे, जिन में २४९ नागरिक सेवाओं एक ही छत नीचे मुहैया करवाई जाएंगी। अब किसी नागरिक को कोई भी सरकारी काम के लिए तहसील या ज़िला दफ़्तर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

घुन्नस ने कहा कि पंजाब सरकार राज की विरासतें को अगलों पीढ़ीयों के लिए संभालने और पंजाबी जज़बे को कायम रखें के लिए भी गंभीर है जिस करके विरासते ख़ालसा, चपड़झिड़ी, छोटा और बड़ा सर्वनाश की यादचिन्हों स्थापित की जबकि करतारपुर नज़दीक जंगे आज़ादी के शहीदों की यादगार स्थापित करन का प्रयास किया गया। इस के बिना राज में सैलानियों की संख्या में विस्तार करन के लिए अनेकों कदम पुट्टे गए हैं। उन बताया कि ज़ैल सुधार के अंतर्गत कई नयी जेलों की उसारी और पुरानी जेलों का नवीनीकरन समेत ओर अनेकों सहूलतें प्रदान की गई हैं।

इस से पहले संत घुन्नस ने शानदार परेड का निरीक्षण किया और बाद में मार्च के पास्ट से सलामी भी ली। इस मौके कालेज और स्कूली बच्चे की तरफ से सांस्कृतिक प्रस्तुतीकरण पेश पेशों गई। समागम दौरान ४३ आज़ादी जुझने वाला और अच्छी मल्ला मारने वालों 63 सखसियतें को सम्मानित किया। इस दौरान ज़िल्हें रेड क्रास की तरफ से लोड़वंध और गरीब अोरतें को 12  सिलाई मशीनों और गरीब 10  अपहिज व्यक्तियों को ट्राई साइकिल दिए गए। इस के साथ ही माँ भागों स्कीम के अंतर्गत ग्यारहवी और बारहवीं जमात में पढ़ते ५० लड़कियाँ को साइकिल भी बाँटे गए। यहाँ ज़िक्रयोग्य है कि संत बलवीर सिंह घुन्नस ने अपने अखित्यारी फंड बीच में से १लाख रुपए स्कूली बच्चे को देने का ऐलान भी किया।

आज के इस समारोह दौरान परेड कमांडर डी. ऐस. पी. श्री गुरजोत सिंह का नेतृत्व नीचे हुई शानदार परेड और मार्च के पास्ट में पंजाब पुलिस की २टुकड़ियाँ, पंजाब पुलिस महिला टेढ़ापन और होम गारडज़ की एक टुकड़ी समेत ऐन.सी.सी. आर्मी टेढ़ापन लड़के और लड़कियाँ, स्काउटस और गाईड और पुलिस और विद्यार्थियों के बैंड ने हिस्सा लिया। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों की तरफ से पी.टी. शो किया गया और समारोह के आखिर में विद्यार्थियों की तरफ से राष्ट्रीय गाण का गान किया गया।

इस समागम दौरान आज़ादी घुलाटीए के इलावा ज़िला और सैशनज जज श्रीमती सुखविन्दर कौर, अधिक सैशन जज स. हरपाल सिंह, ऐस.ऐस.पी. स. उपिन्दरजीत सिंह घूमन, अधिक डिप्टी कमिशनर श्री अमनदीप बांसल, सिवल जज सीनियर डिविज़न मैडम मनीसा जैन, था अगर एम श्री मनोज कुमार, था अगर एम -कम -सचिव मुफ़्त कानूनी सहायता केंद्र मैडम त्रिपतजोत कौर, सिवल जज जूनियर डिविज़न गुरकिरन सिंह, सिवल जज जूनियर डिविज़न श्री रणजपीत पाल सिंह चीमा, सिवल जज जूनियर डिविज़न श्री हरजोत सिंह गिल, सिवल जज जूनियर डिविज़न श्री वरुणदीप चोपड़ा, सिवल जज जूनियर डिविज़न मैडम रावीर कौर, ऐस.डी.ऐम. अमरबीर सिंह सिद्धू, सहायक कमिसनर जनरल मिस चारुमिता, मुख्य एडमिनिस्टरेटिव अफ़सर एयर फोर्स श्री भरत,सिवल, फ़ौज और पुलिस प्रशाशन दे अधिकारी और कर्मचारी, स्कूल -कालेज के अध्यापक, विद्यार्थी ने भाग लिया।

unnamed (2) unnamed (3) unnamed (4)