किसानों को खाद कनक आदि की कोई कमी न होने देंगे ; धनखड़

0
1149

किसानों को खाद कनक आदि की कोई कमी न होने देंगे ; धनखड़

चण्डीगढ़, 15 नवम्बर ; आरके शर्मा /एनके धीमान /गगनदीप सिंह – हरियाणा के कृषि मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ कहा है कि प्रदेश में वर्तमान रबी बिजाई मौसम के लिए गेहूं व डीएपी खाद की कोई कमी नहीं होगी। सरकार ने गत वर्ष के 12.92 लाख क्विंटल की तुलना में इस वर्ष 16 लाख 54 हजार क्विंटल से अधिक उत्तम प्रमाणित बीज उपलब्ध करवाया है। हैफेड के पास डीएपी खाद का व्यापक प्रबन्ध है और कृषि सहकारी प्राथमिक विपणन सोसाइटियों के माध्यम से किसानों को उनके घर-द्वार पर ही खाद उपलब्ध करवाई जा रही है।
आज यहां जारी एक वक्तव्य में कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा बीज विकास निगम द्वारा चार लाख 2 हजार 930 क्विंटल, राष्टï्रीय बीज निगम द्वारा एक लाख 30 हजार क्विंटल, हैफेड द्वारा 66 हजार क्विंटल, इफको द्वारा एक लाख 27 हजार क्विंटल, कृभको द्वारा 50 हजार क्विंटल और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 6 हजार क्विंटल गेहूं बीज बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा, निजी व प्राईवेट संस्थानों को भी 11 लाख 92 हजार 928 क्विंटल बीज उपलब्ध करवाने को कहा गया है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 में गेंहू के प्रमाणित बीज के मूल्य में पिछले वर्ष की अपेक्षा मात्र 50 रुपए प्रति क्विंटल ही बढौतरी की है जबकि पिछले वर्ष 2014-15 के दौरान 2013-14 की तुलना में 225 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ौतरी की गई थी। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे संयम से काम ले और किसी के बहकावे न आएं। कुछ लोग किसानों के नाम पर राजनीति करने के आदी हो चुके हैं, परन्तु वास्तव में उनका किसानों के हितों से कोई लेना-देना नहीं होता। बेमौसमी बारिश के कारण गेहूं व अन्य फसलों के नुकसान पर ऐसी ही बयानबाजी करते थे परन्तु सरकार ने विधानसभा में दिए गए अपने वक्तव्य के अनुरूप तय सीमा से पहले 1092 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा वितरित कर उनके मुंह पर ताला जड़ दिया था।
किसानों पर जब कभी भी प्राकृतिक आपदा की मार पड़ी है तो सरकार सदैव उनके साथ रही है चाहे वह बेमौसमी बारिश के कारण गेहूं व अन्य फसलों की नुकसान की बात हो या खरीफ फसलों पर सफेद मक्खी व अन्य कीटों के कारण होने वाले नुकसान की बात हो। सरकार ने विशेष गिरदावरी करवाकर रिकार्ड समय में मुआवजे का वितरण किया है।