टमाटर को समर्थन मूल्य दिलवाने का मामला उठाएंगे मुख्यमंत्री से: डॉ. शांडिल

0
1503

16 सितम्बर (सोलन) – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि सोलन ज़िले के टमाटर उत्पादकों को सेब की तर्ज पर समर्थन मूल्य दिलवाने का मामला मुख्यमंत्री से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िले में टमाटर तथा बैमौसमी सब्जियों पर आधारित प्रसंस्करण उद्योग लगाने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी। डॉ. शांडिल आज यहां बघाटी सामाजिक संस्था सोलन द्वारा आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि सोलन की ऐतिहासिक विरासत दरबारी हॉल के जीर्णोद्धार का मामला इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा गठित समिति के समक्ष उठाया जाएगा।
डॉ. शांडिल ने कहा कि सोलन को समूचे विश्व में मशरूम के साथ-साथ टमाटर एवं बैमौसमी सब्जियों के उत्पादन के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि टमाटर एवं सब्जी उत्पादकों को सेब की तर्ज पर समर्थन मूल्य मिलना जरूरी है और इस संबंध में राज्य सरकार से मामला उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ज़िले में प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने की असीम भावनाएं हैं और इनके दोहन के समूचे प्रयास किए जायेंगे। अवसर पर उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे हिमाचल और सोलन विशेषकर बघाट रियासत की प्राचीन संस्कृति को सहेजकर रखें ताकि युवा पीढ़ी भी अपनी संस्कृति, खान-पान और लोक कलाओं से रू-ब-रू हो सकें। उन्होंने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध में हिमाचल की विशेष संस्कृति को समृद्ध रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल की विविध बोलियों का संरक्षण भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को आधुनिक भाषाओं के ज्ञान के साथ-साथ अपनी पहाड़ी बोली की जानकारी भी दी जानी चाहिए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि ऐसे आयोजनों के माध्यम से जहां एक ओर पहाड़ी संगीत को बढ़ावा मिलता है वहीं स्थानीय कलाकार भी प्रोत्साहित होते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन नियमित अंतराल पर किये जाने चाहिए।
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर बघाटी सामाजिक संस्था को अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की।
ज़िला कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष राहुल ठाकुर ने इस अवसर पर बघाटी सामाजिक संस्था सोलन को भवन निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध करवाने की मांग की।
खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष बलदेव ठाकुर ने इस अवसर पर सोलन के किसानों को सेब की तर्ज पर टमाटर का समर्थन मूल्य प्रदान करने और इस पर आधारित प्रसंस्करण उद्योग लगाने की मांग की। उन्होंने मशरूम आधारित उद्योग स्थापित करने की मांग भी की।
बघाटी सामाजिक संस्था के अध्यक्ष संतराम शर्मा एवं अन्य सदस्यों ने इस अवसर पर मुख्यातिथि को सम्मानित किया।संस्था के डॉ. लेखराम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया जबकि डॉ. टीडी वर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों एवं अन्य ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

unnamed (24)unnamed (22)