त्योहारों मे निर्देशों का पालन न करने पर होगी एफआईआर- एसडीएम

0
1283

ग्वालियर ११ अक्टूबर [सीएन आई ]डबरा मेंनवरात्र महोत्सव और मोहर्रम के त्योहारों के चलते एसडीएम डॉ. पंकज जैन की अध्यक्षता मेंं तहसील सभागार कक्ष में पुलिस अधिकारियों, विद्युत अधिकारियों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा प्रशासन के अधिकारियों के साथ और नगर के हिन्दू समुदाय और मुस्लिम समुदाय के प्रमुख नागरिकों के साथ शांति समिति की बैठक आयोजित की गई ।
एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि त्योहारों में फूहड़ता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, सामाजिक त्योहार संस्कृति धर्म, सादगी और आस्था के साथ मनाया जाए, डॉ. जैन ने कहा कि हर धर्माे में हर समुदाय के लोगों मेें तीज और त्योहार आते है । सभी धर्मो के लोगों को एक साथ सादगी और मानवता के बीच त्योहार मनाना चाहिए, जिससे मानवता बरकरार रहे । सामाजिक सुरक्षा दृष्टि को देखते हुए उन्होंने कहा कि नगर के अंदर कई कॉलौनियों के अलावा शहर में कई स्थानों पर नवरात्र महोत्सवों के चलते माता की झांकियां और मोहर्रम के त्योहार में ताजिए रखे जाएंगे, इन त्योहारों में प्रमुखता यह देखा जाए कि बिजली चोरी कटिया डालकर कोई भी भक्त नहीं करेगा, अगर मेरे निरीक्षण में आज दिए गये, निर्देशो का पालन नहीं किया गया, तो सीधे कार्यवाही के लिए तैयार रहे ।
दो तारीख निश्चित इनमें होगा विसर्जन, नहीं तो एफआईआर………
शांति समिति की बैठक मेें एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि जिन भक्तों के द्वारा नगर एवं आस पास क्षेत्रों में माता की झांकिया लगाई जा रही है, उन भक्तों को दो दिवस यानी की 21 और 22 अक्टूबर का समय झांकियों के विसर्जन के लिए निश्चित की गई हो, दो दिन पुलिस प्रशासन की सुरक्षा में माताओं का सिंध नदी घाट पर विसर्जन किया जाएगा, अगर किसी भी भक्त ने तीसरे दिन दिये निर्देशों का पालन नहीं किया तो ऐसी स्थिति में पुलिस उन भक्तों की सड़क पर जाते समय वीडियोंग्राफी कराएगी और उनके खिलाफ प्रकरण भी दर्ज किया जाएगा। जिसके लिए भक्त स्वयं जिम्मेदार होगा।
्रप्रशासन तय करेगा, फटाका मार्केट कहां हो…….
बैठक में एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि विस्फोटक सामाग्री नगर के अंदर कहीं भी पकडी जाती है और जिस व्यक्ति के घर में पकडी जाएगी, उस पर एफआईआर होगी, रही बात दशहरा दीपावली की तो उसके लिए प्रशासन और एसडीओपी सुधीर सिंह कुशवाह व थाना प्रभारी संजय ङ्क्षसह और तहसीलदार उमेश कौरव बैठकर तय करेंगे, कि शहर से बाहर एक निश्चित जगह बनाई जाए, जहां पर लायसेंस लेकर बेचने वाले लोग भंडारण कर सकेंगे ।
त्योहार के पूर्व लें अस्थायी कनेक्शन….
एसडीएम डॉ. पंकज जैन ने कहा कि जिन लोगों के द्वारा माता की झांकियां और ताजिए रखे जा रहे है उन भक्तों को झांकी में विद्युत सजावट के लिए विद्युत वितरण कम्पनी से अस्थायी कनेक्शन त्योहार के पूर्व लेना होगें, अगर मेरे निरीक्षण में और जांच में किसी भी झांकी और मोहर्रम में किसी भी व्यक्ति ने अवैध रूप से कटिया डालकर विद्युत का उपयोग किया तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ पुलिस प्रशासन द्वारा एफआईआर काटी जाएगी । साथ ही एसडीएम ने यह भी कहा कि प्रत्येक झांकी के प्रमुख व्यक्ति को लिखित में यह देना होगा कि झांकी और ताजिओ की देख रेख किन – किन भक्तों द्वारा की जा रही है, उनके नाम और मोबाइल नम्बर आवेदन पर पुलिस व प्रशासन के प्रमुख अधिकारी को देना होगी, जिससे झांकियों और ताजियों की सुरक्षा के चलते पुलिस प्रशासन को मॉनीटरिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी न आए ।
झांकी व ताजिए रखते बक्त सड़क पर न करें कब्जा….
शांति समिति की बैठक में एसडीएम डॉ. जैन ने बैठक में उपस्थित सभी धर्मो के लोगों से नवरात्र महोत्सव और मोहर्रम के त्योहार को लेकर निर्णय हुआ कि कोई भी भक्तगण इन त्योहारों में सड़कों पर झांकी और ताजिये रखता है तो उन्हें आम नागरिको को निकलने के लिए कुछ जगह निश्चित छोडऩा होगी, कौन सा भक्त किस जगह कितनी जगह में झांकी और मोहर्रम के ताजिए रखे जाएंगे इसकी लिखित जानकारी नगर पालिका सीएमओ को दें जिससे उस जगह साफ सफाई का विशेष ख्याल रखा जा सके ।
डीजे कम आबाज व 10 बजे बंद……
बैठक में सबसे गंभीर मुद्दे पर काफी देर तक एसडीएम ने लोगों से सलाह मश्वरा किया अंत में उन्होंने कहा कि डीजे की आबाज इतनी समय सीमा में हो, किसी अन्य व्यक्ति को मानसिक पीडा न हो, और रात दस बजे के बाद बंद रखे । एसडीएम ने बैठक मेें कहा कि मा. सुप्रीम कोर्ट से रात दस बजे के बाद अगर डीजे तेज आबाज व कम आबाज में बजता पाया गया तो डीजे संचालक के खिलाफ एफआईआर काटी जाएगी, जिसकी पूर्ण जबावदारी स्वयं भक्तों की होगी ।
ये रहे बैठक में शामिल……
बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डॉ. पंकज जैन, तहसीलदार उमेश कौरव, नायब तहसीलदार सीएल राजपूत, एसडीओपी सुधीर ङ्क्षसह कुशवाह, थाना प्रभारी संजय ङ्क्षसह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे, विद्युत वितरण कम्पनी के डीजीएम नितिन छीपा वरिष्ठ समाज सेवी लक्की ठाकु र, राजेन्द्र ङ्क्षसह राणा सहराई के अलावा बैठक में मुस्लिम समुदाय के प्रमुख नागरिकगण एवं काली माता झांकी के सभी भक्तगण मौजूद थे ।
इनका कहना……..
त्योहारों में कई बार देखा गया है कि भक्तगण झांकियों के लिए विद्युत की सजावट अतिसुन्दर करते है मगर बिजली चोरी पहले, अब लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, मैं स्वयं नगर में लगाई जा रही झांकियों और ताजियों का निरीक्षण करूंगा , एसडीएम साहब ने जो निर्देश दिए है उन निर्देशो का पालन शक्ति से किया जाएगा।
संजय सिंह, थाना प्रभारी
हिन्दू समुदाय और मुस्लिम समुदाय के पवित्र त्योहारों को देखते हुए पुलिस का पूर्ण सहयोग इन त्योहारों में रहेगा वशर्ते भक्तगणोंं द्वारा लगाई गई झांकियां और रखे गये ताजियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करना होंगे, समयानुसार उन लोगों की ड्यूटी लगाई जाए जो झांकियों और ताजियों की सुरक्षा कर सके । हमारे मोबाइल 24 घंटे चालू रहते है कोई भी व्यक्ति किसी भी बक्त हम से बात कर सकता है ।
सुधीर सिंह कुशवाह, एसडीओपी डबरा
मोहर्रम और नवरात्र महोत्सव को लेकर तहसील सभागार में बैठक आयोजित की गई जिसमेें प्रमुख गणमान्य नागरिकों क ो त्योहारों को लेकर सुरक्षा दृष्टि को देखते हुए सख्त निर्देश दिए गये, मैं स्वयं झांकियों और रखे ताजियों का निरीक्षण करूंगा निर्देशों के पालन में सभी को सहयोग करना होगा, अन्यथा कार्यवाही होगी ।

डॉ. पंकज जैन, एसडीएमsdm sdop ti