नाहन में 2 और 3 दिसंबर को होगी अक्षम बच्चों की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता

0
1116

नाहन में 2 और 3 दिसंबर को होगी अक्षम बच्चों की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता

नाहन 27 नवंबर – धर्मपाल ठाकुर – विशेष रूप से अक्षम बच्चों के चहूंमुखी विकास के लिए आगामी 2 और 3 दिसंबर को नाहन के चम्बा मैदान में राज्य स्तरीय खेलकूद गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पूरे प्रदेश से 350 बच्चे भाग लेगें।

यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने आज यहां खेलकूद गतिविधियों के प्रबन्धन हेतू आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होने कहा कि इस खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन युवा सेवाऐं एवं खेल विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किया जाएगा।

उन्होने कहा कि तीन दिसंबर को विकलांगता दिवस के अवसर पर विशेष रूप से अक्षम बच्चों की जांच के लिए मेडिकल बोर्ड भी बिठाया जाएगा और संबधित बच्चों को मौके पर प्रमाण-पत्र भी जारी किए जाएगें।

उन्होने कहा कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 14 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के  अक्षम बच्चों के लिए विभिन्न प्रतिस्पर्धाऐं आयोजित की जाएगी जिसमें एथलैटिक्स तथा बॉची खेल प्रतिस्पधाऐं प्रमुख होगी। उन्होने कहा कि इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श पर व्हील-चेयर, श्रवण यंत्र इत्यादि उपकरण अक्षम बच्चों को निःशुल्क वितरित किए जाएगें।

उपायुक्त ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि इस राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के सभी आवश्यक प्रबन्ध समय पर पूरे किए जाऐं तथा चम्बा मैदान में पानी, बिजली तथा बच्चों के ठहरने व भोजन की उचित व्यवस्था की जाए। उन्होने कहा कि कार्यक्रम को आकर्षक बनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें  अक्षम बच्चों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

जिला युवा सेवाऐं एवं खेल अधिकारी सुबोध रमौल ने बैठक में सभी अधिकारियों का स्वागत करते हुए विशेष रूप से अक्षम बच्चों के लिए आयोजित की जाने वाली राज्य स्तरीय खेल प्रतिस्पर्धा के बारे विस्तृत जानकारी दी ।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनमोहन शर्मा, डीएसपी योगेश रोल्टा, जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

a1