वीर सपूतो का देश है हमारा भारत – पवैया, वीर सपूतों की शहादत पर परिजन सम्मानित.

0
1563

ग्वालियर २२अक्तुबर [सीएनआई ]ये धरती मां के बेटे सपूत है । जिन सपूतों ने अपने प्राणों की चिंता न करते हुए आतंकबाद व नक्शलबाद को खत्म करने के लिए प्राणों तक की चिंता नहीं की और अपनी देश की माटी के लिए प्राण न्यौछावर कर दिए, ऐसे सपूतों का है हमारा देश, जिस देश मेेंं वीरोंं की गाथाएं सुनने के बाद आज भी हम उन्हें नमन करते है ।यह उद्गार शहीद दिवस पर सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर इन्द्रजीत ऑर्डिटोरियल हॉल में आयोजित शहीदों के परिवारों के लिए आयोजित किया गया, सम्मान समारोह में विधायक जय भानसिंह पवैया नेमुख्य अतिथि की आंसदी से कही ।
श्री पवैया ने कहा कि उन वीर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उनके समर्पण एवं शहादत को मातृभूमि के रक्षा में दिया गया यह सर्वोच्छ त्याग कहा है शहीदो के परिवार के प्रति देश के उत्तरदायित्व एवं कर्तव्यों को दौहराया, देश उनके बलिदानो को हमेशा याद रखेगा। आज के दिन देश के प्रति दिया गया त्याग उन शहीदो के परिवारो के लिये गर्व एवं सम्मान का विषय है, पूरा देश आपके इस त्याग के प्रति हमेशा कृतज्ञ रहेगा

श्रद्धांजलि के रूप में मनाते है यह दिन……
दिन पूरे भारत मे उन तमाम पुलिस कर्मियों की याद मेें श्रद्धाजंलि अर्पित की जाती हैं, जिन्होनें देश सेवा में अपना सर्वोच्छ बलिदान यानी देश के आन-बान एवं शान के लिये अपने प्राणों की आहुति दी।
इसलिए बनाया जाता है यह दिन……
यह दिवस 21 अक्टूबर 1959 मे लददाख के हॉट स्प्रिंग नामक स्थान पर सीआरपीएफ के एक सैन्य टुकड़ी ने चीनी सेना के साथ अपने अदम्य वीरता का परिचय देते हुये, अपना बलिदान दिया इसके स्मरण में पुलिस स्मृति दिवस के रूप मे मनाया जाता है।
इतने सपूतों ने दी देश के लिए शहादत…..
आज तक देश सेवा मे देश के विभिन्न पुलिस एवं अर्धसैनिक बलो के 37500 से ज्यादा कार्मिको ने देश के लिए अपनी शहादत दी। इस वर्ष सीमा सुरक्षा बल के भी कुल 47 कार्मिक ने देश के लिए अपना सर्वोच्छ बलिदान दिया।
स्मृति दिवस पर शहीदों की शहादत को किया स्मरण ……
समर्पण एवं त्याग को नमन करने लिए सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में एस एस तोमर एडीजी अकादमी के निर्देशन में पुलिस शहीद स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में उन वीर अमर शहीदो के शहादत को स्मरण किया गया। देश के लिए शहीद हुए सीमा सुरक्षा बल के जवानों के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इन जिलों के शहीदों के आये परिजन……
इस आयोजन में वीरो की एवं त्याग की महान विरासत प्राप्त प्रदेश राज्य म.प्र. के ग्वालियर, दतिया, भिन्ड, मुरैना, छतरपुर व राज्य उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के शहीदों के परिवारजनों को मुख्य अतिथि जयभान सिंह पवैया, विधायक (ग्वालियर) द्वारा सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का शुभंारम्भ में मुख्य अतिथि द्वारा अमर शहीद अजेय प्रहरी स्मारक टेकनपुर में शहीदों की स्मृति को नमन किया गया।
इसके अतिरिक्त आज प्रात:काल अमर शहीद अजय प्रहरी पर आयोजित स्मृति परेड में निदेशक अकादमी द्वारा शहीदो को सम्मान प्रदान किया गया, स्मृति परेड को संबोधित करते हुऐ निदेशक अकादमी सीमा सुरक्षा बल ने अपने संबोधन में देश के लिये शहीद हुये उन शूर- वीरो के बलिदान को नमन करते हुये उनके बलिदान को याद किया। शहादत बल के लिये गर्व एवं सम्मान की बात है जिसे देश हमेशा याद रखेगा। इस आयोजन मे प्रदेश के निवासी शहीदों के परिवारजनों को सम्मान प्रदान किया गया, जिन्होने अपने शहादत से बल देश, परिवार एवं अपने प्रदेश का गौरव बढ़ाया।
वीरों की भूमि है मध्य प्रदेश…..
वीरभूमि मध्य प्रदेश ने हमेशा से ही वीरों की धरती के रूप अपनी पहचान बनाई हैं। सीमा सुरक्षा बल के लिये यह गर्व का विषय है कि प्रदेश के वीरो ने अपनी शहादत देकर अपने कर्तव्य का बखूबी निर्वाहन किया है। शहीदों की याद मे हर वर्ष मनाये जाने वाला इस दिन केा न केवल देश के लिये शहीद हुए परिवारवालो के लिये सम्मान का दिन है, बल्कि देश वासियो के लिये भी गौरव की बात है।
इन्ही वीरो के बदौलत सीमा सुरक्षा बल सदैव सीमाओं पर देश की सुरक्षा मे तत्परता से कर्तव्य का संचालन का रहा है।
लहू बहा कर सीमाओं पर
अमन चैन का फू ल खिलाया
अपने प्राणो की बलि देकर
भारत मॉं का मान बढ़ाया
शहीदों के नाम दिया जवानों ने रक्तदान……
उपरोक्त के अतिरिक्त इस पावन उपलक्ष्य पर सीमा सुरक्षा बल के संयुक्त चिकित्सालय में रक्तदान का आयोजन किया गया। जिसमे कुल 99 रक्तदाताओं ने अपना रक्त देकर शहीदो के प्रति अपने सम्मान को प्रकट किया।
सीसुब के नाम डाक घर ने किया टिकिट जारी…….
पूरे देश के साथ सीमा सुरक्षा बल अकादमी मे भी इस पावन दिवस के अवसर पर शहीदों की स्मृति में सीमा सुरक्षा बल द्वारा बल के स्वर्णजयंती डाक टिकट का अनावरण किया गया।
इस कार्याक्रम के दौरान मुख्य अतिथि जयभान सिंह पवैया, शहीदो के परिवारजन, एस एस तोमर निदेशक अकादमी, अन्य अधिकारीगण, अधिनस्थ
अधिकारीगण तथा जवान उपस्थित रहे। ये बात हवाओं को बताये रखना, रौशनी होगी चिरागों को जलाये रखनाजिन शहीदों ने अपने खुन से हिफ ाजत की देश की उनकी शहादत को सदा अपने दिल मे बसाऐ ।bsf 21 10bsf211015bsf 211015 4bsf211015..bsf 211015,