शतप्रतिशत कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों का बजन कराया जायेः-जिलाधिकारी

0
1368

हरदोई 25 अक्टूबर (लक्ष्मीकांत पाठक )आज बजन दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने विकास खण्ड अहिरोरी के ग्राम नयागांव मुबारकपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आंगनबाड़ी केन्द्र पर जाकर कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों के लिये जा रहे बजन की जानकारी ली।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी मंजूलता वर्मा को निर्देश दिये कि आज जिन विकास खण्डों में बजन दिवस का आयोजन किया जा रहा है उन सभी क्षेत्रों के नगर/गांव में स्थापित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मोबाइल टीम की अगुवाई में शतप्रतिशत कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों का बजन कराया जाये तथा समस्त कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बजन दिवस पर जिला पंचायतराज विभाग की ओर से एक हजार नई बजन मशीनें विभाग को दी गई हैं जिनमें से 50-50 मशीनें प्रत्येक विकास खण्ड पर भेजी गई है तथा सीडीपीओ, सहायिकाओं व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि बजन लेने से कोई बच्चा छूटने न पाये।
उन्होने बताया कि आज कछौना, सण्डीला, अहिरोरी, सुरसा, हरियावां, टोडरपुर, शाहाबाद, माधौगंज, मल्लावां व भरखनी के 1500 आगंनबाड़ी केन्द्रों पर बजन दिवस का आयोजन किया जा रहा है।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने विद्यालय की कक्षाओं में जाकर बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता के संबन्ध मंे जानकारी ली तथा कक्षा में एक शिक्षक के समान ब्लैक बोर्ड पर लिखकर बच्चों को पढ़ाया भी। शिक्षकों को निर्देश दिये कि बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा दें तथा किताबी ज्ञान के साथ-साथ समाजिक ज्ञान भी देना आवश्यक है। उन्होने शिक्षकों की उपस्थिति तथा मिड-डे-मील की गुणवत्ता भी परखी।