संगठित होकर समाज की पहचान बनाए जाट, चौधरी चरणसिंह की जयंती एवं सम्मान समारोह सम्पन्न..

0
1389

ग्वालियर 24 दिसंबर[ सीएनआई ब्यूरो ]समाज में कूरीतियों को मिटाकर और हम सब को एकजुट होकर समाज की एकता की ताकत बताकर अपने समाज की और अपनी पहचान स्थापित करें तभी हमारा और समाज का सम्मान होगा। यह बात महेन्द्र प्रताप सिंह जाट मध्य प्रदेश विद्युत मण्डल के पूर्व एक्ज्युकेटिव इंजीनियर ने स्वयंवरलॉज में युवा जाट सेवा समिति द्वारा आयोजित चौधरी चरणसिंह की 113 वीं जयंती एवं सम्मान समारोहके मुख्य अतिथि की आसंदी से कही ।
श्री जाट ने उपस्थित स्वजातिय बन्धुओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपनी एकता दिखना पडेगी, तभी हमारी ताकत बढ़ेगी । हमसे अगर कोई भी सार्वजनिक रूप से गलती हो तो उसको सह्रदय स्वीकार करें । क्योंकि हमारी आपसी फूट और व्यक्तिगत स्वार्थ के चलते हमारा समाज पिछड़ता जा रहा है। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री चरणसिंह जी की वाणी में सामाजिक और संगठन क ा संगम था । वर्तमान में हर क्षेत्र में समाज का जहां स्थान होना चाहिए वह दिखाई नहीं देता ।
सम्मान समारोह के विशिष्ट अतिथि एआईजी पुलिस रूहलसिंह जाट ने कहा कि समाज में अक्सर यह सुनाई देता है कि समाज को  बाहरी लोग संचालित कर रहे हेै, ऐसा कहकर समाज के कुछ लोग स्वजातिय बन्धुओं को भ्रमित कर रहे है । जबकि ऐसा नहीं है । क्योंकि मैं भी उत्तर प्रदेश का निवासी होकर आज मैं समाज की सेवा में समर्पित हूं । मैं सभी से आग्रह करता हूं कि अपना समाज की पहचान और ताकत बढाए रखने के लिए बच्चों को शिक्षित करें, जिससे उनका और समाज का उत्थान हो सके । मुझे बेहद खुशी हुई कि युवा जाट समिति द्वारा इस तरह का कार्यक्रम आयोजित कर समाज की ताकत और विखरे समाज को एकत्रित करने का प्रयास किया।
आयोजित चौधरी चरणसिंह की जयंती एवं सम्मान समारोह का शुभारम्भ चौधरी चरणङ्क्षसह की प्रतिमा पर अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया । समारोह में अतिथियों के रूप में डॉ. डीएस ठाकुर, अजमेर सिंहराणा, रणवीर सिंह, वीरेन्द्रसिंह, तखतसिंह, गुलाब ङ्क्षसह, उत्तमसिंह आदि मंच पर विराजमान थे।
समारोह का संचालन लाखनसिंह ने किया और स्वागत भाषण भीकमसिंह जाट ने दिए तथा आभार व्यक्त दामोदरसिंह ने किया । जंयती अवसर पर सुरजीत सिंह, गोपालसिंह, जीतेन्द्रसिंह,घनश्याम सिंहके अलावा मंच पर विराजमान विशिष्ट अतिथियों द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरणसिंह के जीवन पर प्रकाश डाला । समारोह के अंत में उपस्थित स्वजातीय बन्धुओ ने समाज में होने वाले मृत्युभोज को छोटे से छोटा किये जाने का संकल्प लिया । साथ ही समाज में फैली कूरीतियों को समाप्त करने का वीड़ा उठाया।
जयंती एवं सम्मान समारोह में समाज के प्रतिभावान छात्र -छात्राओं एवं जनप्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किये गये । इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि अजमेरसिंह राणा ने घोषणा की, कि अगर युवा जाट समिति समाज के लिए भवन के लिए जमीन क्रय करेगा तो मैं अपनी क्षमता के अनुसार उन्हें सहयोग राशि दान स्वरूप भेंट करूंगा।
परिवर्तन जरूरी है…….
आयोजित जाट समाज के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए ग्वालियर से आए एडवोकेट जीतेन्द्र सिंह ने स्वजातीय बन्धुओं से अपील की है कि समाज द्वारा लगातार दो बार कांगे्रस विधायक को चुना जिसके चलते क्षेत्र का कोई विकास नहीं हो सका। इसलिए आने वाले विधानसभा चुनाव में परिवर्तन की लहर चलाकर विकासशील विधायक को चुने । यह बात स्वजातीय बन्धुओं में कार्यक्रम के अंत तक चर्चा का विषय बनी रही ।
सम्मानित प्रतिभावान छात्र ……
लवजीत राणा, समरजीत जाट, स्वनिधि राणा, धर्मवीर सिंहराणा, नीलम राणा, निकिता राणा, वीरसिंह जाट ।
सम्मानित जनप्रतिनिधि……
महेन्द्र सिंह राणा (बल्ली), रावपंचमसिंह , सोबरनसिंह, बृजराजसिंह मंगलसिंह वीरेन्द्र सिंह, जीतेन्द्र सिंह, संतोषसिंह, जीतेन्द्रसिंह, सतेन्द्रसिंह राणा एवं श्रीमती रेखा राणा ।
युवा समाज के 6 संकल्प…….
– प्रतिवर्ष प्रतियोगिता एवं सम्मान समारोह ।
– समाज की टेलीफोन डायरेक्टरी प्रकाशित ।
– सामाजिक पत्रिका का संचालन ।
– होनहार विद्यार्थियों का उचित मार्गदर्शन ।
– सामाजिक कार्यक्रम हेतु भवन की व्यवस्था ।
– आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों हेतु उचित शिक्षा ।ru1