रोजग़ार मेले महिलाओं के सशक्तिकरण में सहायक सिद्ध होंगे नौजवानों को सम्मानजनक नौकरियां मुहैया करवाना ही असली विकास, मनप्रीत सिंह बादल

0
1456

लुधियाना, 3 नवंबर: ( सी एन आई) पंजाब के वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा है कि पंजाब सरकार द्वारा महिलाओं को रोजग़ार मुहैया कराने के लिए लगाए जा रहे विशेष रोजग़ार मेलों से महिलाओं के असली सशक्तिकरण में सहायता मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बुनियादी ढांचे का विकास उस समय तक व्यर्थ है, जब तक नौजवानों को उनकी योग्यता अनुसार सम्मानजनक नौकरियां नहीं मिल जातीं।
आज स्थानीय जिला उद्योग केंद्र में महिलाओं को रोजग़ार मुहैया कराने के लिए आयोजित किये गए रोजग़ार मेले को संबोधित करते हुए स. बादल ने कहा कि औरतों के सशक्तिकरण के लिए उनको आर्थिक तौर पर समर्थ और पैरों पर खड़े करना बहुत ज़रूरी है। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब सरकार ‘घर -घर रोजग़ार’ मुहिम के अंतर्गत अगले 5 वर्षो में 25 लाख नौजवानों को रोजग़ार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है, जिसमें वेज इम्पलाईमैंट और सेल्फ इम्पलाईमैंट भी शामिल हैं।
रोजग़ार मेलों में शामिल होने आए उम्मीदवारों से विचार साझा करते हुये उन्होंने कहा कि सडक़ ों, गलियों और नालियों के विकास को विकास कहना गलत है। यह हमारी बदकिस्मती है कि हम सडक़ों और गलियों के विकास को ही विकास समझते हैं। वास्तव में किसी क्षेत्र या राज्य का असली विकास वहां के नौजवानों को सम्मानजनक नौकरियां मुहैया करवाना है। उन्होंने कहा कि जिस दिन पंजाब सरकार नौजवानों को रोजगार मुहैया करवाकर उनकी आय में विस्तार कर देगी, उस दिन हमें विकास के प्रचार की ज़रूरत नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि विकास लोगों के घरों के चूल्हों में से दिखना चाहिए। उन्होंने उद्योगपतियों से अपील की कि वह पंजाब के विकास के लिए ‘घर -घर रोजग़ार’ अभियान का हिस्सा बनने और राज्य के विकास को आगे लेजाने के लिए नेतृत्व करें।
इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुये स. बादल ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य को राजस्व अधिशेष राज्य बनाने के लिए बाकायदा प्रारूप तैयार कर लिया है। सूबे को 33 वर्ष के वित्तीय घाटे में से निकालने के लिए पंजाब सरकार ने विशेष योजना बनाई है, जिसके अंतर्गत वर्ष 2020 तक राज्य को रेवेन्यू सरप्लस राज्य बनाने का लक्ष्य है। पेट्रोल, बिजली और स्टैंप ड्यूटी को जी. एस. टी. अधीन लाने की वकालत करते हुये उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को 10 नवंबर को गुवाहाटी में होने वाली राज्यों के वित्त मंत्रियों की मीटिंग में उठाएंगेे। उन्होंने जी.ऐस.टी. और नोटबंदी को केंद्र सरकार की बड़ी गल्तियां करार देते हुए कहा कि एन.डी.ए. सरकार द्वारा लागू किया गया जी.एस.टी. व्यवस्था, कांग्रेस का नेतृत्व वाली पिछली केंद्र सरकार से बिल्कुल अलग और बहुत जटिल है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का देश और लोगों को कोई लाभ नहीं हुआ, बल्कि आम लोगों को नुकसान और मानसिक परेशानी ही हुई है।
राज्य की उद्योग को पेश समस्याओं संबंधी पूछे जाने पर स. बादल ने कहा कि पंजाब सरकार ने उद्योग को फिर पैरों पर खड़ा करन के उद्धेश्य से एकमुश्त सेटलमेंट योजना लाई है, जिसके अंतर्गत उद्योगपति को कजऱ्े के रूप में ली गई राशि का मूल ही वापिस करना पड़ेगा, जबकि व्याज वापिस करने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंनेें कहा कि पंजाब सरकार ने औद्योगिक शहरों के फोकल प्वाइंटों की काया कल्प करने के लिए विशेष योजना तैयार की है, जिस पर जल्दी ही काम शुरू होगा। आंगनवाड़ी कर्मचारियों द्वारा किये जा रहे संघर्ष संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि यह सांसारिक रूप में अमल में आ चुका है कि एक बच्चो का स्कूल जीवन उसकी 3 साल की उम्र में शुरू हो, जिससे पंजाब अलग नहीं रह सकता है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि किसी भी आंगनवाड़ी कर्मचारियों को नौकरी से बखऱ्ास्त नहीं किया जायेगा।
यहां यह जिक्र योग्य है कि पंजाब सरकार द्वारा नौजवानों को रोजग़ार के अवसर मुहैया करवाने के उद्धेश्य के साथ ‘घर -घर रोजग़ार’ मुहिम की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत 5 सितंबर को मोहाली में लगे मेगा रोजग़ार मेले दौरान 27 हज़ार नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे। इनमें 3 हज़ार सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र भी शामिल थे। इस के अलावा रोजग़ार जनरेशन विभाग द्वारा उद्योग विभाग के सहयोग से मोहाली, लुधियाना, जालंधर और श्री अमृतसर साहिब में लगाए रोजग़ार मेलों दौरान 10207 बेरुजग़ारो को रोजगार मुहैया करवाया जा चुका हैं।
इस मौके अन्यों के अतिरिक्त श्री सुरिंदर डाबर, श्री भारत भूषण आशु, स. कुलदीप सिंह वैद्य, श्री संजीव तलवाड़ (सभी विधायक), स. गुरकिरत कृपाल सिंह निदेशक, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग पंजाब, स. डी. पी. एस. खरबंदा डायरैक्टर उद्योग विभाग, श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल डिप्टी कमिशनर, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (और) श्रीमती सुरभी मलिक, एस. डी. एम. लुधियाना (पूर्वी) स. अमरजीत सिंह बैंस, श्री विनोद थापर प्रधान निट्टवियर एंड टेक्स्टाईल एसोसिएशन, स. उपकार सिंह अहूजा उद्योगपति, श्री रमन सुबरामनियम प्रवक्ता पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी, श्री राजीव राजा जिला प्रधान यूथ कांग्रेस और अन्य उपस्थित थे।